मुंबई इंडियंस के खिलाफ चोटिल हुए चेन्नई सुपर किंग्स के इस खिलाड़ी की रिपोर्ट आई सामने

मुंबई इंडियंस के खिलाफ चोटिल हुए चेन्नई सुपर किंग्स के इस खिलाड़ी की रिपोर्ट आई सामने

MI vs CSK मैच के साथ इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन के दूसरे भाग की शुरुआत हो गई। जिस तरह की शुरुआत क्रिकेट फैंस और स्टेडियम में मौजूद दर्शक चाहते थे, वैसा नहीं हो सका। पहले तो चोटिल के कारण रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या खेलने नहीं उतरे। दूसरा ये कि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धौनी समेत कई दिग्गज खिलाड़ी नहीं चल सके। यहां तक कि अंबाती रायुडू को चोट के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा और वे तीन गेंद खेलने के बाद बल्लेबाजी के लिए नहीं उतर सके।

दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी के दौरान दूसरे ओवर की आखिरी गेंद अंबाती रायुडू को बाएं हाथ की कोहनी के आस-पास लगी। रायुडू एडम मिल्ने की गेंद को छोड़ने की सोच रहे थे, क्योंकि उनको अंदाजा था कि गेंद बाउंस करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अंबाती रायुडू झुके, लेकिन गेंद उनके सिर के ऊपर से नहीं गई और काफी झुकने के बाद गेंद कोहनी के पास लगी और वे दर्द में दिखे तो फीजियो को भी मैदान पर बुलाना पड़ा। शुरुआती ट्रीटमेंट के बाद भी वे खेलने के लिए खुद को असहज पा रहे थे। ऐसे में उन्होंने मैदान छोड़ दिया।


हालांकि, अच्छी बात ये है कि अंबाती रायुडू की कोहनी का एक्सरे कराया गया, जिसमें किसी भी फ्रैक्चर की पुष्टि नहीं है। ऐसे में वे अगले मैच से पहले ठीक हो जाएंगे, जो कि चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि रायुडू सीएसके के अहम खिलाड़ी हैं। पिछले साल भी वे काफी मैचों में नहीं खेल सके थे। सीएसके का अगला मैच शुक्रवार को रायल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी के खिलाफ होगा। वहीं, दीपक चाहर भी पुरी तरह फिट हो जाएंगे। मुंबई इंडियंस के खिलाफ वे क्रैंप का शिकार हुए थे, लेकिन उनको कोई अंदरूनी परेशानी नहीं है।


विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की वजह सचिन तेंदुलकर कैसे हैं, ब्रैड हाग ने बताया

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की वजह सचिन तेंदुलकर कैसे हैं, ब्रैड हाग ने बताया

विराट कोहली ने एक के बाद एक लगातार दो घोषणाएं अपनी कप्तानी को छोड़ने को लेकर कर डाली। रविवार को उन्होंने आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का एलान किया और कहा कि वो बतौर कप्तान इस टीम के लिए आखिरी सीजन खेलेंगे तो उससे पहले उन्होंने भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का एलान किया था। विराट के मुताबिक उन्होंने अपने कार्यभार को मैनेज करने के लिए ये कदम उठाया है, लेकिन आस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने इसके पीछे की वजह कुछ और ही बताई। 

ब्रै़ड हाग के मुताबिक विराट कोहली ने भारतीय टी20 टीम और आरसीबी की कप्तानी इस वजह से छोड़ी ताकि वो टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 51 शतक के रिकार्ड की बराबरी करने वाली उपलब्धि पर ध्यान दे सकें। हाग के अनुसार विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में महानतम खिलाड़ी के तौर पर याद रखा जाए और इसके लिए उन्हें कुछ बड़ा हासिल करने की जरूरत है। 


ब्रैड हाग ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा कि विराट कोहली के इस फैसले के पीछे कुछ बड़ी तस्वीर है। अगर लोगों को लग रहा है कि वो दवाब या कार्यभार की वजह से इस तरह के फैसले कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हाग ने कहा कि विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल और आरसीबी की कप्तानी छोड़ रहे हैं क्योंकि वो टेस्ट क्रिकेट पर अपना ध्यान लगा रहे हैं। वो टेस्ट व वनडे टीम की कप्तानी करना चाहते हैं, लेकिन उनकी आंखों में सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक का रिकार्ड भी है जिसकी वो बराबरी करने में जुटे हैं। 


हाग ने आगे कहा कि कोहली वनडे क्रिकेट में 43 शतक लगा चुके हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पर अब तक सिर्फ 27 शतक ही है। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक लगाए थे। मेरे हिसाब से कोहली तेंदुलकर के 51 टेस्ट शतक की बराबरी करके एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करना चाहते हैं। वो दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में से एक बनना चाहते हैं और इसी तरह अपने कदम बढ़ा रहे हैं।