अफगानिस्तान में IPL के बाकी बचे मैचों के प्रसारण पर लगी पाबंदी, महिलाओं के स्टेडियम में होने पर आपत्ति

अफगानिस्तान में IPL के बाकी बचे मैचों के प्रसारण पर लगी पाबंदी, महिलाओं के स्टेडियम में होने पर आपत्ति

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के दूसरे चरण के मुकाबलों की शुरुआत हो चुकी है। 19 सितंबर रविवार से टूर्नामेंट के बचे हुए मुकाबलों की शुरुआत हुई। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दूसरे चरण का पहला मुकाबला खेला गया। यूएई में 15 अक्टूबर तक टूर्नामेंट का आयोजन किया जाना है। दर्शकों को भी स्टेडियम में जाकर मैच देखने का इजाजत मिल चुकी है। एक तरफ जहां तमाम फैंस मैच का मजा उठाने को बेकरार हैं वहीं अफगानिस्तान में इसके प्रसारण पर रोक लगा दी गई है।

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा है और अब वहां पर नए नए फरमान जारी किए जा रहे हैं। ताजा घटनाक्रम के मुताबिक अब आइपीएल के मुकाबलों का प्रसारण अफगानिस्तान में नहीं किया जा सकेगा। सत्ता पर आसीन लोगों का मानना है कि टूर्नामेंट में एंटी इस्लाम कंटेंट है। मैच के दौरान जो चीयर लीडर्स है उनका सिर ढंका नहीं होता। इस बात से अफगानिस्तान के आका नाराज हैं।


आइपीएल के मैच के दौरान चीयरलीडर्स अपने अपने टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए डांस करती हैं। बिना सिर ढंके ऐसे डांस करना अफगानिस्तान की सरकार का गवारा नहीं। तालिबान शासित अफगानिस्तानी सरकार का मानना है कि आइपीएल उनकी धार्मिक भावनाओं के विरुद्ध है और उनके माने जाने वाली चीजों पर आघात करती है। इसी वजह से यूएई में खेले जा रहे दूसरे चरण के प्रसारण पर अफगानिस्तान में रोक लगाने का फैसला लिया गया।

दूसरे चरण की शुरुआत

रविवार को खेले गए पहले मैच में चेन्नई की टीम ने मौजूदा चैंपियन मुंबई की टीम को 20 रन से हराया। वहीं दूसरे मुकाबला में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 9 विकेट की करारी मात मिली। आरसीबी की टीम महज 92 रन ही बना पाई थी। जवाब में कोलकाता की टीम ने 1 विकेट गंवाकर 10 ओवर शेष रहते ही जीत दर्ज कर ली। 


IPL 2021 की अंकतालिका में बड़ा बदलाव, फिर से नंबर वन बनी ये टीम

IPL 2021 की अंकतालिका में बड़ा बदलाव, फिर से नंबर वन बनी ये टीम

दुबई के मैदान पर मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रविवार को दमदार मुकाबला खेला गया। इस मैच के बाद आइपीएल के 14वें सीजन की अंकतालिका में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। एमएस धौनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 20 रन से हरा दिया। इस हारे से मुंबई की पोजिशन पर कोई फर्क नहीं पड़ा है, लेकिन चेन्नई को काफी फायदा हुआ, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स फिर से आइपीएल 2021 की अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंचने में सफल हुई है।

आइपीएल 2021 की शुरुआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच नंबर एक और नंबर दो की रेस लगी हुई है। कभी दिल्ली कैपिटल्स तो कभी चेन्नई सुपर किंग्स अंकतालिका में पहला और दूसरा स्थान हासिल करती रही हैं। यूएई लेग से पहले दिल्ली की टीम 12 अंकों के साथ अंकतालिका में पहले नंबर पर थी, लेकिन अब चेन्नई सुपर किंग्स इतने ही अंक और बेहतर नेट रन रेट की वजह से नंबर वन बन गई है। नेट रन रेट के मामले में धौनी की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को काफी पीछे छोड़ा हुआ है और यहां से टीम को प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ करने के लिए सिर्फ दो मैचों में जीत हासिल करने की जरूरत है। टीम को अभी भी 6 मैच और खेलने हैं।


आइपीएल 2021 की अंकतालिका में तीसरे नंबर पर विराट कोहली की कप्तानी वाली रायल चैलेंजर्स बैंगलोर है। आरसीबी के खाते में 7 मैचों के बाद 10 अंक हैं। वहीं, मुंबई इंडियंस अपने पहले 8 मैचों में सिर्फ 4 मैच जीतकर चौथे स्थान पर है और टीम के खाते में कुल 8 अंक हैं। टीम के नेट रन रेट भी चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं, पांचवें नंबर पर राजस्थान रायल्स है, जिसने 7 मैचों में 3 मैच जीते हैं और टीम के खाते में 6 अंक हैं। इतने ही अंक पंजाब किंग्स के खाते में हैं, लेकिन पंजाब की टीम अपने 8 मैच खेल चुकी है। सातवें नबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स है, जिसने 7 मैचों में सिर्फ दो मुकाबले जीते हैं, जबकि सबसे आखिर में सनराइजर्स हैदराबाद है, जो अपने पहले सात मैचों में एक मैच जीत पाई है।