BCCI ने T20 विश्व कप 2021 के अपने टिकट अधिकार ईसीबी और ओसी को दिए

BCCI ने T20 विश्व कप 2021 के अपने टिकट अधिकार ईसीबी और ओसी को दिए

बीसीसीआइ ने शीर्ष परिषद की बैठक में सदस्यों को सूचित किया कि बोर्ड ने टी-20 विश्व कप के लिए अपने टिकट अधिकार अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और ओमान क्रिकेट (ओसी) को हस्तांतरित कर दिए हैं। मैच टिकटों की बिक्री से उत्पन्न सभी राजस्व ईसीबी और ओसी ही अपने पास रखेंगे।

बीसीसीआइ ईसीबी को करीब 11 करोड़ छह लाख रुपये (1.5 मिलियन अमेरिकी डालर) का एक निश्चित शुल्क और करीब 40 करोड़ 53 लाख रुपये (5.5 मिलियन अमरीकी डालर) की परिचालन लागत का भुगतान कर रहा है जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) द्वारा कवर किया जाएगा। इस आयोजन के लिए एक स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) का गठन किया गया है जिसमें मुख्य रूप से बीसीसीआइ के कर्मचारी और ईसीबी के कुछ कर्मचारी शामिल हैं। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड छह मैच मस्कट में आयोजित कर रहा है। बोर्ड करीब दो करोड़ 95 लाख रुपये (400000 अमेरिकी डालर) ओमान क्रिकेट को दे रहा है।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन पहले भारत में होना था, लेकिन यहां पर कोविड-19 महामारी की हालत को देखते हुए इसे यूएई और ओमान में संयुक्त रूप से करवाने का फैसला किया गया। यूएई में फिलहाल आइपीएल 2021 का आयोजन किया जा रहा है और इसके ठीक बाद यानी 19 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत होगी। 

इस बार वर्ल्ड कप में भारत को पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलना है। भारत को ग्रुप बी में रखा गया है जहां उसके अलावा अफगानिस्तान, पाकिस्तान व न्यूजीलैंड की टीम है। ग्रुप बी में दो अन्य टीमों की एंट्री क्वालीफिकेशन राउंड के बाद होगी। इस बार कुल 12 टीमें खिताबी जीत के लिए मुकाबला करेंगे। भारत को पाकिस्तान के खिलाफ पहला लीग मैच खेलने से पहले इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ वार्मअप मैच भी खेलने हैं। 


IPL 2021 की अंकतालिका में बड़ा बदलाव, फिर से नंबर वन बनी ये टीम

IPL 2021 की अंकतालिका में बड़ा बदलाव, फिर से नंबर वन बनी ये टीम

दुबई के मैदान पर मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रविवार को दमदार मुकाबला खेला गया। इस मैच के बाद आइपीएल के 14वें सीजन की अंकतालिका में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। एमएस धौनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 20 रन से हरा दिया। इस हारे से मुंबई की पोजिशन पर कोई फर्क नहीं पड़ा है, लेकिन चेन्नई को काफी फायदा हुआ, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स फिर से आइपीएल 2021 की अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंचने में सफल हुई है।

आइपीएल 2021 की शुरुआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच नंबर एक और नंबर दो की रेस लगी हुई है। कभी दिल्ली कैपिटल्स तो कभी चेन्नई सुपर किंग्स अंकतालिका में पहला और दूसरा स्थान हासिल करती रही हैं। यूएई लेग से पहले दिल्ली की टीम 12 अंकों के साथ अंकतालिका में पहले नंबर पर थी, लेकिन अब चेन्नई सुपर किंग्स इतने ही अंक और बेहतर नेट रन रेट की वजह से नंबर वन बन गई है। नेट रन रेट के मामले में धौनी की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को काफी पीछे छोड़ा हुआ है और यहां से टीम को प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ करने के लिए सिर्फ दो मैचों में जीत हासिल करने की जरूरत है। टीम को अभी भी 6 मैच और खेलने हैं।


आइपीएल 2021 की अंकतालिका में तीसरे नंबर पर विराट कोहली की कप्तानी वाली रायल चैलेंजर्स बैंगलोर है। आरसीबी के खाते में 7 मैचों के बाद 10 अंक हैं। वहीं, मुंबई इंडियंस अपने पहले 8 मैचों में सिर्फ 4 मैच जीतकर चौथे स्थान पर है और टीम के खाते में कुल 8 अंक हैं। टीम के नेट रन रेट भी चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं, पांचवें नंबर पर राजस्थान रायल्स है, जिसने 7 मैचों में 3 मैच जीते हैं और टीम के खाते में 6 अंक हैं। इतने ही अंक पंजाब किंग्स के खाते में हैं, लेकिन पंजाब की टीम अपने 8 मैच खेल चुकी है। सातवें नबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स है, जिसने 7 मैचों में सिर्फ दो मुकाबले जीते हैं, जबकि सबसे आखिर में सनराइजर्स हैदराबाद है, जो अपने पहले सात मैचों में एक मैच जीत पाई है।