पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह नुस्खा

पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह नुस्खा

बर्फ या आइस क्यूब का प्रयोग मेकअप से पहले व कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के दौरान बहुत ज्यादा आम है। इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। बर्फ का छोटा-सा टुकड़ा आपकी स्कीन को ठंडक देने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट करता है व आपके मेकअप बेस को अच्छे से सेट करने में भी मदद करता है। साथ ही बर्फ आपकी स्कीन को पिम्पल्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। आइये जानते हैं

पिम्पल्स करे दूर
पिम्पल होने की सबसे आम वजह जो देखी जाती है, वह है चेहरे की अच्छा से साफ-सफाई ना करना व ओपेन पोर्स। हमारे चेहरे पर स्थिति रोमछिद्र या पोर्स में जमा गंदगी ही पिम्पल्स के रुप में चेहरे पर दिखाई देते हैं।

पिम्पल्स से राहत पाने के लिए ओपेन पोर्स की समस्या को अच्छा करना होगा। इसके लिए आइस क्यूब से स्कीन की मालिश करनी चाहिए। इससे चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने में मदद होती है। किसी क्लिंजर से चेहरा धोने के बाद एक बर्फ का छोटा-सा टुकड़ा चेहरे पर रगड़ें। बर्फ रगड़ने से ओपेन पोर्स सिकुड़ने लगते हैं जिससे इनमें गंदगी जमा नहीं हो पाती व चेहरा साफ रहता है।

मेकअप में कार्य की है आइस क्यूब
मेकअप करने से पहले स्कीन पर बर्फ रगड़ने की सलाह दी जाती है। यह उपाय बड़े-बड़े मेकअप आर्टिस्ट भी अपनाते हैं। इससे मेकअप को अच्छा बेस मिलता है व मेकअप देर तक टिकता है। इसके अतिरिक्त मेकअप साफ करने के बाद स्कीन को हाइड्रेट करने के लिए भी बहुत से लोग चेहरे पर आइस क्यूब चेहरे पर रगड़ते हैं।

आइस क्यूब करता है स्कीन हाइड्रेट
बर्फ के टुकड़े न केवल स्कीन को हाइड्रेट करते हैं बल्कि यह स्कीन का ठंडक भी देता है। पसीना व चिपचिपा पन कम होता है चेहरे पर बर्फ या बर्फ वाला पानी लगाने से। यह चेहरे की स्कीन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे चेहरे पर ग्लो व लालिमा बढ़ती है।