स्किन के ल‍िए बहुत ही बढ़िया होता है यह घरेलू नुस्खा, दमका देगा चेहरे

स्किन के ल‍िए बहुत ही बढ़िया होता है यह घरेलू नुस्खा, दमका देगा चेहरे

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है दादी - नानी के घरेलु नुस्खे जो आपकी स्किन को हीरे सा दमका देंगे ये घरेलु नुस्खे वैसे तो है बहुत ही सरल इनके लगातार उपयोग से आप बेहत रिजल्ट्स पा सकते है तो आइये जानते है इनके बारे में.बेसन व हल्‍दी का फेसमास्‍क स्किन के ल‍िए बहुत ही बढ़िया होता है.

सद‍ियों से महिलाएं इस उबटन का इस्तेमाल चेहरे की कांति बढ़ाने के ल‍िए करती आ रही हैं. ये चेहरे पर जमा डेड स्किन को हटाने के साथ ही चेहरे की ग्‍लो को बढ़ाता हैं. इसके ल‍िए एक टेबल स्‍पून में चुटकी भर हल्‍दी के साथ गुलाब जल मिलाएं. इन सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के ल‍गा ले. इसके बाद चेहरा धो लें.

ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आपको हल्दी सूट नहीं करती है तो आप4 टेबल स्‍पून गुलाब जल में 2 टेबल स्‍पून ग्लिसरीन मिलाएं. व इसमें एक टेबल स्‍पून सल्‍फर पाउडर मिला दें. इस लेप को रातभर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. प्रातः काल उठकर पानी से चेहरा धोएं. इस लेप से एक मुंहासों की समस्या से निजात पाने के साथ दाग-धब्‍बे भी चला जाएंगे. संतरे के 20 ग्राम सूखे छिलके में 5 ग्राम सूखे नीम के पत्ते लें व इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण में 5 ग्राम चंदन पाउडर व आटा मिलाएं. इस मिलावट में 5 मिली बादाम ऑयल व 5 मिली तिल का ऑयल मिलाएं. अब इस उबटन को रातभर चेहरे पर लगाए रखें व फिर प्रातः काल पानी से चेहरा धो दें. इस उबटन को लगाने से चेहरा का ग्लो बढ़ेगा.