स्कूटर इंडिया ने हाल ही में अपना पहला BS6 मानकों से लैस नया एक्टिवा 125 BS6 किया लॉन्च

स्कूटर इंडिया ने हाल ही में अपना पहला BS6 मानकों से लैस नया एक्टिवा 125 BS6 किया लॉन्च

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने हाल ही में अपना पहला BS6 मानकों से लैस नया एक्टिवा 125 BS6 लॉन्च किया है व कंपनी ने इसकी शुरुआती मूल्य 67,490 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है.

इसके अतिरिक्त सबसे खास बात ये कि कंपनी ने इसमें फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी भी दी है. हालांकि, हिंदुस्तान में यह दूसरा स्कूटर है जिसमें फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी दी गई है. इससे पहले हीरो ने Maestro Edge में FI टेक्नोलॉजी शामिल की थी. तो आज हम आपको अपनी इसी समाचार में इन्हीं दो स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं तो 125 cc सेगमेंट में उपस्थित हैं व फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं. इस टेक्नोलॉजी के चलते स्कूटर्स के माइलेज में बढ़ोतरी देखने को मिलती है.

नई होंडा एक्टिवा 125 तीन वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, एलॉय व डीलक्स में उतारी गई है. इसके साथ ही कंपनी ने इसमें 4 कलर वेरिएंट्स भी दिए हैं, तो आज हम अपनी इस समाचार में यही बताने जा रहे हैं कि नयी एक्टिवा 125 के किस वेरिएंट में क्या विशेषता मिलेंगे. तीनों वेरिएंट्स में कंपनी ने समान 124cc, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया है जो 8.2 bhp की क्षमता व 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. नयी एक्टिवा 125 में 12-इंच के फ्रंट व्हील व 10 इंच के रियर व्हील दिए हैं. वहीं, मिड-स्पेक व डीलक्स वेरिएंट में एलॉय व्हील्स मिलते हैं. इसके अतिरिक्त नयी एक्टिवा में कंपनी ने मल्टी-फंक्शन इग्निशन Key का प्रयोग किया है.

इसके अतिरिक्त इसमें LED हेडलाइट, एक डिजिटल-एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ इंटेलिजेंट डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें रियर टाइम फ्यूल इकोनॉमी, डिस्टेंस टू एम्प्टी व एवरेज फ्यूल कंजप्शन फिगर्स शामिल हैं. इसके अतिरिक्त इसमें आईडलिंग स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है, जो बाकी के दो वेरिएंट्स में उपस्थित नहीं है. इसके अतिरिक्त इसमें एलॉय व्हील्स के साथ 190 mm के फ्रंट डिस्क ब्रेक व 130 mm का रियर ड्रम ब्रेक भी मिलता है.

हीरो के इस स्कूटर के फ्रंट में 12-इंच व रियर में 10-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. यह स्कूटर 4 मैट फिनिश्ड ऑपशन्स के साथ उपलब्ध है. इनमें Blue, Brown, Grey व Red, के साथ Panther Black व Fadeless White कलर ऑप्शन FI वर्जन के लिए हैं. 2019 Hero Maestro Edge 125 में क्षमता के लिए 125 सीसी सिंगल-सिलिंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है. बता दें कि यही इंजन Hero Destini में भी दिया हुआ है. Maestro Edge 125 का इंजन 8.5 bhp की मैक्सिमम क्षमता व 10.2 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है व ये फ्यूल इंजेक्टेड वर्जन से लैस है. इसका इंजन CVT यूनिट से लैस है.