अब थम गई पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में जारी तेजी, यहां जाने नए रेट्स

अब थम गई पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में जारी तेजी, यहां जाने नए रेट्स

तेल की कीमतों में जारी तेजी अब थम गई है। देश के तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीज़ल के रेट्स में कोई परिवर्तन नहीं किया है। गुरूवार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

Petrol-diesel, new rates, के लिए इमेज परिणाम

रविवार को भी चार महानगरों में ऑयल के दाम में परिवर्तन नहीं हुआ है। आईओसी की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 73.35 रुपए औरडीजल 66.24 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बढ़ी हुई कीमतों के बाद आज पेट्रोल 78.96 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है वहीं डीजल 69.43 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में आज पेट्रोल 75.77 रुपए और डीजल 68.31 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं चेन्नई में आज पेट्रोल 76.18 रुपए और डीजल 69.96 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

ऐसे चेक करें अपने शहर में नए रेट्स


(1) एसएमएस के माध्‍यम से उपभोक्ता किसी विशेष दर्ज़ नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जाँच कर सकते हैं व उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से अधिसूचित किया जाएगा। हालांकि एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना हो जोकि मैसेज भेजने से पहले जरुरी है। भारतीय तेल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा। एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा।

(2) ऐप की मदद से पता करें मूल्य यदि आप मैसेज का इंतजार नहीं कर सकते हैं तो कीमतें पता करने के लिए उपाय अपना सकते हैं।

तेल कंपनियों के अपने खुद के मोबाइल एप हैं जिसे ग्राहक प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं जहां पर उन्‍हें पेट्रोल व डील की कीमतों के साथ किस स्थान क्‍या दाम है, बिल व भुगतान कितना करना है सब पता चल जाएगा।

भारतीय तेल में [email protected] नामक एक एप है व यह Google Play व Apple's App Store दोनों पर उपलब्ध है। बीपीसीएल ग्राहक SmartDrive एप डाउनलोड कर सकते हैं जो Google व Apple दोनों स्टोर पर उपलब्ध है। एचपीसीएल के एप को My HPCL बोला जाता है व यह दोनों स्टोर्स पर उपलब्ध है।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम अपनी खुद की एक हेल्‍पलाइन लोगों को प्रदान करता है। यह हेल्‍पलाइन नंबर 1800-22-4344 है। जहां पर कॉल करके ऑयल से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्‍न पूछ सकते हैं।

(3) ऑयल कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर खुद के एप की तरह प्रत्‍येक ऑयल कंपनी की अपनी वेबसाइट होती है जिसमें एप की तरह ही लगभग सारी जानकारी होती है।

जिन लोगों के पास स्मार्टफ़ोन तक सरल पहुंच नहीं है, लेकिन इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं, वे तीन कंपनियों की भिन्न-भिन्न वेबसाइटों पर जा सकते हैं व उनके एप्स पर उपलब्ध समान सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं।