सरसों के ऑयल की मालिश करने से होगा यह फायदा, जाने

सरसों के ऑयल की मालिश करने से होगा यह फायदा, जाने

बालों को खूबसूरत व मजबूत बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। महंगे से महंगा शैम्पू, हेयर तेल व कंडीशनर का प्रयोग करते हैं। साथ ही कुछ लोग तो अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हजारों रुपए हेयर स्पा व मसाज थेरपी में खर्च कर देते हैं। क्या आपको पता है कि बालों के लिए सरसों के ऑयल की मसाज बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन इसे लगाने का ठीक उपाय जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

कई लोग सरसों का ऑयल बालों में लगाने का नाम सुनते ही परेशान हो जाते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि
सरसों का ऑयल बालों में लगाने से दिमाग तेजी से कार्य करने लगता है। साथ ही सिरदर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। हालांकि सरसों के ऑयल से बालों में मसाज करने का एक अलग उपाय होता है। आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें।

कब करें सरसों के ऑयल से मालिश

लोगों का मानना है कि सरसों के ऑयल से प्रतिदिन बालों की मालिश करनी चाहिए जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप हफ्ते में दो दिन भी सरसों के ऑयल से बालों की अच्छी तरह से मसाज करते हैं तो वो भी बहुत ज्यादा होता है। नहाने से 3-4 घंटे पहले बालों में अच्छी तरह से सरसों के ऑयल की मसाज करें। सर्दियों के दिनों में आप हफ्ते में एक बार भी मालिश कर सकते हैं।

कैसे करें सरसों के ऑयल से मालिश

सरसों के ऑयल की मालिश करने से पहले उसमें दो-तीन लहसुन की कलियां डालकर उसे गर्म कर लें। ऑयल ठंडा होने के बाद उसमें नींबू भी मिला लें। इसके बाद इस ऑयल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। ऑयल लगाने के बाद बालों को कम से कम 3-4 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

सरसों के ऑयल के फायदे

आयुर्वेद के मुताबिक सरसों का ऑयल बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है। सदियों से बालों की मसाज के लिए ये ऑयल प्रयोग होता रहा है। कहते हैं कि सरसों के ऑयल से मालिश करने से बालों से डैंड्रफ समाप्त हो जाता है। इसके अतिरिक्त बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। सरसों के ऑयल से मालिश करने से गंजेपन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। दरअसल, सरसों के ऑयल में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम व मैग्नीशियम पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है।