एड़ी की मोच को घरेलु उपायों से करें ठीक

एड़ी की मोच को घरेलु उपायों से करें ठीक

एड़ी में आई मोच एक सामान्य चोट हो सकती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसके दौरान आपको दर्द कम होता है। यह सामान्य चोट तब लगती है जब आपका टखना या एड़ी आकस्मित एक तरफ मुड़ जाती है। एड़ी की चोट आपको चलने नहीं देती व बहुत ज्यादातकलीफ देती है। इससे बचने के लिए आप दवाओं का सेवन करते होंगे। लेकिन आप घरेलु ढंग भी अपना सकते हैं। कुछ घरेलू इलाज इसमें फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं एड़ी में आई मोच को अच्छा करने के लिए कौन से घरेलू इलाज असरदार हैं। आइये जानते हैं उसके बारे में।

सबसे पहले आराम: अगर आपकी एड़ी में मौच आ गई है तो सबसे पहले आपको जो कार्य करना है वो है आराम। अपनी एड़ी पर 48 घंटे के समय तक किसी तरह का वजन ना रखें। इतने समय के बाद सूजन व दर्द सामान्य तौर पर कम हो जाता है। इसके बाद भी एक साथ अधिक वजन ना उठाएं। धीरे-धीरे आरंभ करें। उतना आराम करें तब तक कि आप सहज महसूस ना करने लगे।

बर्फ से सिकाई: एक तौलिये या किसी साफ कपड़े में बर्फ लेकर 20 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से की सिकाई करें। हर घंटे इस इलाज को दोहराएं। दिन में तीन से चार बार सिकाई करना पर्याप्त होगा। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी। बर्फ को सीधे से अपनी स्कीन पर अप्लाई ना करें।

हल्दी-नमक का लेप: एड़ी की मोच को अच्छा करने के लिए लेप बहुत ज्यादा असरादर साबित होता है। हल्दी में पाया जाने वाला कुरकुमिन एक मजबूत व बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व है जो एड़ी की मोच के दौरान होने वाली सूजन व दर्द को कम करता है। कुरकुमिन आपके शरीर में कोर्टिसोन को बढ़ाता है। कोर्टिसोन एक हार्मोन है जो सूजन से लड़ता है।