सिलीगुड़ी में NGT के आदेशों का उल्लंघन

सिलीगुड़ी में NGT के आदेशों का उल्लंघन

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में छठ पूजा पर एनजीटी के निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है. शहर में जगह-जगह अस्थायी घाट तैयार किए जा रहे हैं. खुदाई कर जगह-जगह से मिट्टी उठाई जा रही हैं. हालांकि, छठ पूजा के दौरान किसी भी तरह की घटनाओं को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने नदी घाटों पर सुरक्षा के महत्वपूर्ण व्यवस्था किए हुए है. 

बता दें कि मल नदी में दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान अचानक आई बाढ़ में आठ लोगों की भयावह मृत्यु हो गई थी. इसकी वजह से पुलिस और प्रशासन के अधिकारी अधिक सर्तकर्ता बरते हुए है. सिलीगुड़ी नगर निगम (एसएमसी) और प्रशासन ने तैयारियों को लेकर छठ पूजा समितियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी. सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देब ने कहा, छठ पूजा समितियों के साथ एक बैठक कर एनजीटी के नियमों के बारे में जानकारी दी. कुछ लोग अभी भी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं. 

मनोज वर्मा ने बताया कि कुछ लोग एनजीटी के नियमों को लेकर भ्रम की स्थिति में हैं. इसलिए वह नदी के बीच में हैं. उन्हें छोड़कर, सभी प्रशासन द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं. मल नदी की घटना से सबक मिला है. महानंदा बचाओ समिति की महासचिव जोशना अग्रवाल ने बोला कि प्रशासन एनजीटी के आदेशों को लागू करने में विफल रहा है. उन्होंने कहा, भक्त सिलीगुड़ी की नदी के पास गलत ढंग से घाट बना रहे हैं. उनके विरूद्ध प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.