कोरोना संकट के साये में मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी बधाई

कोरोना संकट के साये में मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी बधाई

आज मुस्लिम समुदाय के लोग अपना सबसे बड़ा त्योहार बकरीद मना रहे है। बकरीद के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द समेत कई दिग्गज नेताओं ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईद की मुबारकबाद देते हुए ट्विटर पर लिखा, 'ईद मुबारक! ईद-उल-अधा की हार्दिक शुभकामनाएं। यह दिन सामूहिक सहानुभूति, सद्भाव और अधिक से अधिक अच्छे की सेवा में समावेश की भावना को आगे बढ़ाए।'

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट किया, सभी देशवासियों को ईद मुबारक। ईद-उज-जुहा एक समावेशी समाज में एकता और बंधुत्व के लिए प्रेम और बलिदान की भावना के प्रति सम्मान व्यक्त करने और एक साथ काम करने का त्योहार है। आइए हम कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन करने और सभी की खुशी के लिए काम करने का संकल्प लें।

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने भी ईद के इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, सभी भाईयों बहनों को ईद मुबारक।


बकरीद को ईद-उल-अजहा भी कहते हैं। आज के पर्व पर बकरे की कुर्बानी दी जाती हैं। रमजान के पाक महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद ईद-उल-अजहा का पर्व मनाया जाता हैं। यह त्योहार इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 12वें महीने की 10 तारीख को मनाया जा ता है। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से कोरोना नियमों का पालन करते हुए ईद मनाई गई थी, जो इस साल भी देखने को मिलेगा।

मुस्लिम समुदाय में ईद तीन अलग-अलग प्रकार की होती है, जैसे ईद-उस-फितर, ईद-अल-अजहा और ईद-ए-मिलाद हैं। यह सभी त्योहर भाईचारे और इंसानियत का पैगाम देते है। मुस्लिमों में आज के दिन कुर्बानी दी जाती है, इसलिए इसे ईद-ए-कुर्बा भी कहते हैं। ईद-ए-कुर्बां का मतलब है 'बलिदान की भावना' और 'क़र्ब' नजदीकी या बहुत पास रहने को कहते हैं।


भारत में बीते 24 घंटों में सामने आए 39,097 नए मामले, 546 संक्रमितों की हुई मौत

भारत में बीते 24 घंटों में सामने आए 39,097 नए मामले, 546 संक्रमितों की हुई मौत

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दर स्थिर-सी नजर आ रही है। पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन 30 से 40 हजार संक्रमित सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 39,097 नए मामले सामने आए हैं और 546 लोगों की इस दौरान मौत हुई है। 35,087 लोगों ने पिछले 24 घंटों में इस जानलेवा वायरस को मात दी है। अब तक भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 3,13,32,159 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 546 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 4,20,016 हो गई है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों का रिकवरी रेट भी अच्‍छा है। 35,087 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3,05,03,166 हो गई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,08,977 रह गई है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू में करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। एक तरफ कोरोना की जांच पर ध्‍यान दिया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम भी पूरी क्षमता के साथ चलाया जा रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 16,31,266 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 45,45,70,811 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 42,67,799 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 42,78,82,261 हो गया है।