दिल्ली, यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, महाराष्ट्र में रेड अलर्ट

दिल्ली, यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, महाराष्ट्र में रेड अलर्ट

दिल्ली, यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन तक बारिश होने की उम्मीद है। यूपी में आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के का कहना है कि लखनऊ में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी। मौसम विभाग ने शहर समेत सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव और आसपास के जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। महाराष्ट्र में रायगढ़ और पुणे समेत पांच जिलों के लिए बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया। उत्तराखंड में नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले के लिए बारिश की चेतावनी है। बिहार में भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी को छोड़ बाकी हिस्सों, बिहार, झारखंड, बंगाल में अगले तीन दिन अच्छी बारिश जारी रहेगी। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में आज गरज के साथ हल्की बारिश होगी। इन सभी स्थानों पर 23 और 24 जुलाई को मूसलाधार बारिश के आसार है।


दरअसल, 23 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जिसके प्रभाव से उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश होगी। इधर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश व अन्य हिस्सों में मानसून फिर से 23 से उग्र होगा। अभी दिल्ली में फिर उमस बढ़ सकती है.। मौसम विभाग की मानें तो 22-24 जुलाई तक राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश के आसार है।

यूपी में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश हुई। यूपी के मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी मानसून राज्य में पूरी तरह सक्रिय हो गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि आज यूपी रके खुर्जा, पहासू, गभाना, खैर, फिरोजाबाद, हाथरस, इगलास, अलीगढ़, टूंडला, आगरा, जलेसर, अतरौली, बुलंदशहर, बिजनौर (यूपी) के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।


नवी मुंबई और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट

नवी मुंबई और ठाणे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जिसमें छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने मुंबई में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें छिटपुट स्थानों पर मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है।


भारत में बीते 24 घंटों में सामने आए 39,097 नए मामले, 546 संक्रमितों की हुई मौत

भारत में बीते 24 घंटों में सामने आए 39,097 नए मामले, 546 संक्रमितों की हुई मौत

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दर स्थिर-सी नजर आ रही है। पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन 30 से 40 हजार संक्रमित सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 39,097 नए मामले सामने आए हैं और 546 लोगों की इस दौरान मौत हुई है। 35,087 लोगों ने पिछले 24 घंटों में इस जानलेवा वायरस को मात दी है। अब तक भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 3,13,32,159 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 546 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 4,20,016 हो गई है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों का रिकवरी रेट भी अच्‍छा है। 35,087 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3,05,03,166 हो गई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,08,977 रह गई है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू में करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। एक तरफ कोरोना की जांच पर ध्‍यान दिया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम भी पूरी क्षमता के साथ चलाया जा रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 16,31,266 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 45,45,70,811 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 42,67,799 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 42,78,82,261 हो गया है।