पैगंबर टकराव में कश्मीर के मामले को भी घसीटा

पैगंबर टकराव में कश्मीर के मामले को भी घसीटा

पैगंबर मोहम्मद के विरूद्ध विवादास्पद टिप्पणी मुद्दे में पाक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर हिंदुस्तान को बदनाम करने की प्रयास कर रहा है. एक नयी रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें दावा किया गया है कि इस मसले पर हैशटैग का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर्स पाक से थे. मालूम हो कि निलंबित बीजेपी नेता नुपुर शर्मा की ओर से पैगंबर मोहम्मद पर टीवी बहस के दौरान की गई टिप्पणी से यह टकराव खड़ा हुआ. 

डिजिटल फोरेंसिक रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) ने रिपोर्ट तैयार करने के लिए 60,000 से अधिक सोशल मीडिया यूजर्स के हैंडल्स का विश्लेषण किया. इसके अलावा, भिन्न-भिन्न राष्ट्रों के 60,020 नॉन-वेरिफाइड अकाउंट्स थे, जिन्होंने इस मामले पर हैशटैग का इस्तेमाल किया. रिपोर्ट के अनुसार 7,100 खाते पाक से थे.

बॉयकॉट इण्डिया ट्रेंड प्रारम्भ करने का दावा गलत
DFRAC की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी Ary News सहित कई मीडिया घरानों ने गलत समाचार चलाई कि ओमान के ग्रैंड मुफ्ती ने भारतीय प्रोडक्ट्स के बहिष्कार की घोषणा की है. हालांकि, उन्होंने पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की आलोचना की थी और सभी मुसलमानों को इसके विरूद्ध एकजुट होने के लिए बोला था. लेकिन, उनकी ओर से बॉयकॉट इण्डिया ट्रेंड प्रारम्भ करने का दावा गलत था.

क्रिकेटर मोइन अली के नाम से फैलाई फर्जी खबर
इसके अलावा, पाक के पूर्व राजदूत अब्दुल ने यह गलत दावा किया कि निष्कासित बीजेपी नेता नवीन जिंदल औद्योगिक जिंदल के भाई हैं. इंग्लिश क्रिकेटर मोइन अली के नाम से एक फर्जी स्क्रीनशॉट भी वायरल किया गया, जिसमें वह आईपीएल का बहिष्कार करने की बात कर रहे हैं. सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले हैशटैग में  #Stopinsulting_ProphetMuhammad, #boycottindianproduct शामिल हैं.

DFRAC रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, बहरीन, मालदीव, ओमान, अफगानिस्तान, कुवैत, कतर और ईरान सहित कई राष्ट्रों ने पैगंबर मोहम्मद पर शर्मा की टिप्पणी की कड़ी निंदा की. वहीं, ईरान और कतर ने बयान जारी किया है कि वे पैगंबर मोहम्मद के बारे में विवादास्पद टिप्पणी करने वाले नेता के विरूद्ध हिंदुस्तान गवर्नमेंट की कार्रवाई से संतुष्ट हैं.

खालिद बेदौन, मोइनुद्दीन इब्न नसरुल्ला और अली सोहराब जैसी शख़्सियतों को नफरत और सांप्रदायिकता फैलाने का एक और काम किया. खालिद बेयदौन ने कथित तौर पर हैशटैग #BoycottIndianProduct के साथ पोस्ट करना प्रारम्भ कर दिया और इसमें कश्मीर के मामले को भी घसीट दिया. बता दें कि टीवी डिबेट में नूपुर शर्मा की टिप्पणी की पूरे राष्ट्र के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की गई. टकराव के तूल पकड़ने के बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा की पार्टी से सदस्यता निलंबित कर दी और नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया.