जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद जब लोगों ने भड़काऊ बयानों का विरोध करना किया प्रारम्भ

जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद जब लोगों ने भड़काऊ बयानों का विरोध करना किया प्रारम्भ

देश के कई हिस्सों में निलंबित बीजेपी नेता नुपुर शर्मा और पार्टी से निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल द्वारा पैगंबर मुहम्मद पर भड़काऊ टिप्पणी के विरूद्ध बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए.

दिल्ली की जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद जब लोगों ने भड़काऊ बयानों का विरोध करना प्रारम्भ किया तो उस समय भारी विरोध प्रदर्शन हुआ. दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को बोला कि उन्होंने जामा मस्जिद के विरोध के पीछे कुछ लुटेरों की पहचान की है. पुलिस ने बोला कि विरोध करने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यूपी के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शनों के दौरान नारेबाजी और पथराव सहित हिंसा की कई घटनाएं हुईं.

प्रयागराज में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. यूपी के प्रयागराज के अटाला क्षेत्र में झड़पों के दौरान पथराव भी किया गया.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में पथराव की घटनाओं के बाद गुंडों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

इस बीच झारखंड की राजधानी रांची में बीजेपी के निलंबित नेता शर्मा के विवादित बयान को लेकर प्रदर्शन हिंसक हो गया वाहनों में आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई और कई जगहों से पथराव की घटनाएं भी हुईं. राजधानी में घायल होने की सूचना है.

एएनआई से बात करते हुए, रांची के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अनीश गुप्ता ने कहा, “स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है. हम अपनी ओर से सभी कोशिश कर रहे हैं. भारी सुरक्षा तैनाती की गई है. वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित हैं. हम पूरी प्रयास कर रहे हैं कि यहां से भीड़ तितर-बितर हो.

“रांची जिला प्रशासन ने शहर के हिंसा प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया है.” जिला प्रशासन ने रांची में कर्फ्यू लगा दिया है. हम लोगों से घर में रहने की अपील करते हैं,” बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा की विवादास्पद टिप्पणी के विरोध के बाद झारखंड के रांची में घोषणाएं की जा रही हैं. विरोध हिंसक हो गया था.

पश्चिम बंगाल में भी इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया गया था. शर्मा और निष्कासित बीजेपी नेता नवीन कुमार जिंदल की विवादास्पद टिप्पणी के विरोध में हावड़ा में भारी भीड़ जमा हो गई.

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में भी भड़काऊ टिप्पणियों को लेकर विरोध प्रदर्शन हुए. लुधियाना जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा, “लुधियाना जामा मस्जिद द्वारा विरोध के आह्वान के बाद, पूरे पंजाब में विरोध प्रदर्शन किया गया, जिसमें पैगंबर का अनादर करने वालों की गिरफ्तारी की मांग की गई थी.

महाराष्ट्र में, स्त्रियों ने नवी मुंबई में शर्मा की विवादास्पद टिप्पणी के विरूद्ध विरोध मार्च निकाला. सोलापुर में भी बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध मार्च निकाला.

हैदराबाद में मेहदीपट्टनम जंक्शन पर अज़ीज़िया मस्जिद में शुक्रवार की नमाज़ के बाद मुसलमानों ने नुपुर शर्मा के विरूद्ध भी विरोध प्रदर्शन किया.

करीब 200 लोगों ने नूपुर शर्मा के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. मेहदीपट्टनम में विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को तख्तियों के साथ देखा गया. किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

मुंबई स्थित इस्लामिक संगठन रजा अकादमी के सदस्यों ने निलंबित बीजेपी नेता नुपुर शर्मा की विवादास्पद टिप्पणी के विरूद्ध कालाबुरागी के मुसलमान चौक पर प्रदर्शन किया.

गुजरात के कई हिस्सों में भी लोगों ने शर्मा की टिप्पणी के विरूद्ध विरोध प्रदर्शन किया. बिहार के कई हिस्सों में लोगों को पैगंबर मुहम्मद के विरूद्ध भड़काऊ बयानों का विरोध करते देखा गया.

यह तब आता है जब निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर टकराव खड़ा हो गया है, जिससे वैश्विक आक्रोश फैल गया है.

पिछले कुछ दिनों में, मलेशिया, कुवैत और पाक जैसे कई राष्ट्रों ने बीजेपी के कुछ नेताओं द्वारा की गई हालिया टिप्पणियों की निंदा की है. नुपुर शर्मा ने जहां एक टीवी डिबेट के दौरान टिप्पणी की, वहीं एक अन्य नेता नवीन जिंदल ने ट्विटर पर एक विवादास्पद टिप्पणी पोस्ट की.

भाजपा ने इस टिप्पणी को लेकर प्रवक्ता नुपुर शर्मा और मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया. पार्टी ने एक बयान जारी कर किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अनादर के लिए अपनी असहिष्णुता पर जोर दिया.