सर्दियों में खाने का स्वाद बढ़ा देगी देसी टमाटर और करी पत्ते की चटनी, ये है रेसिपी

सर्दियों में खाने का स्वाद बढ़ा देगी देसी टमाटर और करी पत्ते की चटनी, ये है रेसिपी

सर्दियों में देसी टमाटर का स्वाद बहुत ही अच्छा लगता है और इनका खट्टापन हमें बहुत लुभाता भी है। ये टमाटर ना केवल किसी सब्जी का स्वाद बढ़ा देते हैं बल्कि ये चटनी बनाने में भी बहुत ही अच्छे होते हैं। सर्दियों के समय में यदि हम टमाटर की चटनी ना खाएं तो इनका स्वाद अधूरा ही रह जाएगा।

वैसे तो सर्दियों में भिन्न-भिन्न तरह की चटनियां बनती हैं लेकिन टमाटर और करी पत्ते की चटनी का स्वाद शायद आपके लिए नया हो। यदि आपने अभी तक इसे नहीं चखा है तो हम यहां आपको बताएंगे ये चटनी बनाने की रेसिपी।

टमाटर की चटनी बनाने की सामग्री-

2 कप कटे हुए टमाटर, 1 मीडियम साइज प्यार चॉप किया हुआ, 3 हरी मिर्च, आधा इंच का अदरक का टुकड़ा, 4 लहसुन की कलियां क्रश की हुई, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, छोटा चम्मच जीरा, 12 करी पत्ते, एक छोटा चम्मच राई, आधा चम्चम इमली का पल्क, 2 छोटे चम्मच गुड़, 2 चम्मच तेल।

टमाटर की चटनी बनाने की रेसिपी- टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पैन में ऑयल गर्म करें और उसमें जीरा, राई, करी फ्राई करें। अब इसमें अदरक, लहसुन डालकर भूनें और हरी मिर्च और प्याज डालकर भूनें और फिर हरी मिर्च और प्याज डालकर सॉफ्ट होने तक भूनें। अब इसमें नमक, टमाटर मिलाकर अच्छे से पकाएं। इसके बाद सारे मसाले मिलाकर आपको इसे 5 मिनट तक पकाना है। अब इसमें आपको इमली का पल्प और गुड़ का मिक्सचर डालकर थोड़ी देर तक पकाएं। इसके बाद तीखी टमाटर की चटनी तैयार है। इसे आप चावल, रोटी या किसी भी डिश के साथ खा सकते हैं। वहीं इसे आप समोसे और कचोड़ी के साथ भी खा सकते हैं।


Weight Loss: इन उपायों से कुछ ही दिनों में पतली करें अपनी कमर

Weight Loss: इन उपायों से कुछ ही दिनों में पतली करें अपनी कमर

यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो केवल ठीक भोजन या व्यायाम कर लेने भर से ही लंबे समय तक आपका वजन मेंटेन रहे यह महत्वपूर्ण नहीं है। शरीर का वजन हमेशा बैलेंस रहे इसके लिए आपको अपनी आदतों और लाइफस्टाइल में बहुत ज्यादा अधिक परिवर्तन लाने की आवश्यकता होती है।

ऐसे में आप कुछ आदतों को अपनाकर बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या को बहुत ज्यादा दूर रख सकते हैं। चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसी आदतों के बारें में बताएंगे जिससे वजन कम करने में सहायता मिल सकती है।

गर्म पानी पिएं- यदि आपका मेटाबॉलिज्म रात में धीमा हो जाता है तो प्रातः काल उठने पर इसे ठीक ढंग से किक-स्टार्स करना बहुत जरूरी है। इसलिए एक या दो गिलास गर्म पानी पिएं जरूर पिएं। इस पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर भी पिया जा सकता है। ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे।

व्यायाम (Work Out) करें- स्ट्रेच करें, टहलने जाएं, प्रातः काल कम से कम 20 मिनट के लिए कुछ योगासन या हल्के-फुल्के व्यायाम करें। यदि आप सब नहीं कर सकते तो जिम जानकर किसी न किसी प्रकार की हाई इंटेंसिटी अभ्यास जरूर करें। ऐसा करने से न केवल प्रातः काल आपके चयापचय को बढ़ावा मिलेगा।

धूप लेना जरूरी- विटामिन डी शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यह मूड को सहीं रखने में सहायता करता है। इसलिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ घंटे के लिए प्रातः काल धूप में जरूर समय बिताएं।

ठंडे पानी से नहाएं - बिल्कुल ठंडे पानी से नहाना कभी-कभी सुखदायक नहीं हो सकता है लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि इससे शरीर में जमें हुए वसा ऊतकों को सक्रिय किया जा सकता है। जो बदले में वाइट फैटी टिशू को जलानें में सहायता करते हैं।