ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं घरेलू उपाय

ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं घरेलू उपाय

आजकल कई लोग हैं जो डायबिटीज जैसी बिमारियों से परेशान है। जिसके लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करने और मोटापे को कम करने में कारगर साबित होंगे।

अपनाएं ये घरेलू उपाय:

नट्स: इसमें काजू किसमिस बादाम अखरोट तमाम चीजें आती हैं यह डायबिटीज के रोगियों को इस्तेमाल करनी चाहिए जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कम होगा और उनका फेट भी कम होगा।

चना : इनका बहुत कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है इसलिए वे कम और धीमी गति से शुगर में बदलते हैं, जिससे आप अधिक देर तक भरा महसूस करते हैं।

पत्तेदार साग : यह चयापचय को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। अगर आप नियमित रूप से पत्तेदार साग का सेवन करते हैं तो आपको कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

ब्रोकली : इसके अलावा ब्रोकली भी एक ऐसा फूड है जो आपको डायबिटीज में काफी हद तक फायदा पहुंचाएगा आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करेगा।


कर्ज मुक्ति और अपार धन सम्पति के लिए करें ये उपाय, कट जायेगा क्लेश

कर्ज मुक्ति और अपार धन सम्पति के लिए करें ये उपाय, कट जायेगा क्लेश

हर इंसान को धनवान बनने की चाहत होती है। कई लोग कर्ज की वजह से बहुत परेशान रहते है। बहुत कोशिशो के बावजूद भी वे कर्ज से मुक्त नहीं हो पाते है।हम आपको बता रहे है कुछ आसान उपाय जिन्हें अपना कर आप ऋण मुक्त हो सकते है।

कर्ज मुक्ति के उपाय:

सवा मीटर सफेद कपड़ा लेकर गुलाब के चार फूलों को चारों कोनों पर बांध दें। फिर पांचवां गुलाब मध्य में डालकर गांठ लगा दें। इसके बाद इसे ले जाकर किसी बहती हुई नदी में प्रवाहित कर दें।

पांच गुलाब के फूल, एक चांदी का पत्ता, थोड़े से चावल, गुड़ लें और उन्हें एक सफेद रूमाल में रख दें। किसी भी सोमवार को विष्णु और लक्ष्मी के मंदिर में जाकर रुमाल को रखकर इन चीजों को हाथ में ले लें। 

21 बार गायत्री मंत्र का जाप करने के बाद प्रार्थना करें। फिर सभी सामग्री को इकठ्ठा करके सबको ले जाकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। यह प्रक्रिया कम से कम 7 सोमवार तक करनी चाहिए।