खांसी-जुखाम से बचने के लिए ठंडी के दिनो में रोजाना करें इस चीज़ का सेवन

खांसी-जुखाम से बचने के लिए ठंडी के दिनो में रोजाना करें इस चीज़ का सेवन

अक्सर मौसम में बदलाव का असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जिस तरह से मौसम बदलता है तो कई तरह की मौसमी बीमारियाँ भी आ जाती है क्योंकि मौसम के साथ साथ हमारे खान पान में में भी बदलाव आते है जिसकी वजह से हमे कई बार सर्दी, जुखाम, खांसी आदि हो जाती है।

खांसी-जुखाम से बचने के लिए क्या करें:

खाना खाने के आधा घंटे के बाद पानी पिए तो खांसी, जुकाम होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है। मगर ऐसा हर व्यक्ति के साथ संभव नहीं हो सकता लेकिन यह खाने के बाद गर्म पानी पी सकते हैं।

गर्म पानी के नियमित सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते है। इससे आपको सर्दी-जुकाम से राहत भी मिलती है साथ ही महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय भी आसान हो जाता है।

गर्म पानी पीने के थोड़े मोड़े फायदे नहीं है, यदि आप लगातार इसका सेवन करते है तो आपकी बॉडी डिटॉक्‍स होती रहती है साथ ही आपकी त्‍वचा में भी कसाव आता है जिससे आप कम उम्र के दिखने लगते है। 

गर्म पानी पीना बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और तो और इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और सबसे अहम बात आपका हाजमा हमेशा दुरुस्त रहता है।


कर्ज मुक्ति और अपार धन सम्पति के लिए करें ये उपाय, कट जायेगा क्लेश

कर्ज मुक्ति और अपार धन सम्पति के लिए करें ये उपाय, कट जायेगा क्लेश

हर इंसान को धनवान बनने की चाहत होती है। कई लोग कर्ज की वजह से बहुत परेशान रहते है। बहुत कोशिशो के बावजूद भी वे कर्ज से मुक्त नहीं हो पाते है।हम आपको बता रहे है कुछ आसान उपाय जिन्हें अपना कर आप ऋण मुक्त हो सकते है।

कर्ज मुक्ति के उपाय:

सवा मीटर सफेद कपड़ा लेकर गुलाब के चार फूलों को चारों कोनों पर बांध दें। फिर पांचवां गुलाब मध्य में डालकर गांठ लगा दें। इसके बाद इसे ले जाकर किसी बहती हुई नदी में प्रवाहित कर दें।

पांच गुलाब के फूल, एक चांदी का पत्ता, थोड़े से चावल, गुड़ लें और उन्हें एक सफेद रूमाल में रख दें। किसी भी सोमवार को विष्णु और लक्ष्मी के मंदिर में जाकर रुमाल को रखकर इन चीजों को हाथ में ले लें। 

21 बार गायत्री मंत्र का जाप करने के बाद प्रार्थना करें। फिर सभी सामग्री को इकठ्ठा करके सबको ले जाकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। यह प्रक्रिया कम से कम 7 सोमवार तक करनी चाहिए।