कोरोना वायरस के निशाने पर इटली

कोरोना वायरस के निशाने पर इटली

चीन,इटली व अब स्पेन कोरोना वायरस के निशाने पर है. यहां मृत्यु का आंकड़ा चाइना से भी आगे निकल गया है. स्पेन में अब तक 3,434 लोगों की जान चली गई है, जबकि चाइना में 3,434 लोगों की जान गई है. 

इटली अभी भी सबसे बेकार दशा झेल रहा है. यहां पर मरने वालों की संख्या 7,503 है व कुल संक्रमितों की संख्या 74,386 तक पहुंच चुकी है. यहां पर 5,210 नए केस सामने आए हैं. वहीं 24 घंटे में 683 मृत्यु के मुद्दे सामने आए हैं. कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 20,500 लोेगों की मृत्यु हो चुकी है. 182 राष्ट्रों से करीब 452160 पॉजिटिव मुद्दे में सामने आए हैं.

लॉकडाउन के बावजूद मौत

मंगलवार की तुलना में 27% बढ़ोतरी के साथ स्पेन में 738 लोगों की मृत्यु हो गई. देश में कुल 47,610 लोग कोरोना की चपेट में हैं. स्वास्थ्य ऑफिसर फर्नांडो साइमन के अनुसार आने वाले समय में संख्या के व बढ़ने की संभावना है. स्पेन में 14 मार्च से ही लागू लॉकडाउन के बावजूद यहां मौतों व संक्रमण के मुद्दे लगातार बढ़ रहे हैं.

स्पेन में बदतर हालात

स्पेन में दशा इतने बेकार हैं कि स्पेन की सेना की भी इसे संभालने में नाकाम हो रही है. सेना घरों में लावारिस पड़ी लाशों का पता लगा रही है. बताया जा रहा है कि कुछ घरों में कई दिनों से लाशें पड़ी हुई हैं लेकिन कोरोना के संक्रमण के भय से उनका अंतिम संस्कार भी नहीं हो पा रहा है. उसी घर में रह रहे परिवार के लोग उन्‍हें उठाने की हिम्‍मत तक नहीं जुटा पा रहे हैं.

अमरीका को इटली बनते देर नहीं लगेगी

जिस तरह इटली में दशा सुधरने के नाम नहीं ले रहे हैं, वहीं हाल अमरीका के भी हैं. यहां मुद्दे भले ही इटली से कम हैं पर ये लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही बड़े स्वास्थ्य पैकेज का ऐलान किया हो, मगर इससे दशा सुधरने वाले नहीं हैं. अमरीका के 17 प्रदेश कोरोना की जद में है. यहां 54,428 लोग कोरोना से संक्रमित हैं व 773 की मृत्यु हो चुकी है.