अमेरिका में कोरोना का कहर, एक दिन में 2,579 मौतें, ब्राजील में 935 और रूस में 793 की गई जान

अमेरिका में कोरोना का कहर, एक दिन में 2,579 मौतें, ब्राजील में 935 और रूस में 793 की गई जान

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत की स्थिति पर पश्चिमी मीडिया का हायतौबा मचाना सबको याद है लेकिन अब ऐसे ही हालात सबसे शक्तिशाली और साधन संपन्न देश अमेरिका में देखने को मिल रहे हैं। अमेरिका संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट आने के बावजूद प्रतिदिन औसतन 2,000 मौतें हो रही हैं और संक्रमण के 99 फीसद मामलों में वायरस का डेल्टा वैरिएंट ही मिल रहा है। यही नहीं रूस और ब्राजील कोरोना महामारी की मार से बुरी तरह प्रभावित हैं।

एक दिन में 2,579 लोगों की मौत

अमेरिकी अखबार 'द न्‍यूयार्क टाइम्‍स' के मुताबिक शनिवार को अमेरिका में मौतों का सात दिनों का औसत 2,012 तक पहुंच गया जब शुक्रवार को देश में 2,579 मौतें दर्ज की गईं। 13 सितंबर को कोरोना के दैनिक नए मामलों का आंकड़ा 2.85 लाख तक पहुंच गया था लेकिन उसके बाद से उसमें कमी आई है और शुक्रवार को देश में 1.65 लाख नए मामले दर्ज किए गए।


अस्पतालों में बढ़ रही बच्चों की संख्या

सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने शनिवार चेताया कि देश में बच्चों की अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है। देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डा. एंथनी फासी ने कहा, 'अब अस्पतालों में ज्यादा बच्चे आ रहे हैं क्योंकि डेल्टा वैरिएंट बड़ों-बच्चों सभी में ज्यादा तेजी से फैलता है।' वहीं समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक एरिजोना में शनिवार को कोरोना संक्रमण से 108 लोगों की मौत हुई जबकि 2,742 नए मामले सामने आए। एरिजोना में अब तक 19,487 लोगों की महामारी से मौत हो गई है।


अलबामा में जन्म से ज्यादा हुई मौतें

अलबामा राज्य के इतिहास में पहली बार पिछले साल जन्म से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी डा. स्काट हैरिस ने बताया कि पिछले साल प्रदेश में कुल 64,714 लोगों की मौत हुई जबकि 57,641 बच्चों का जन्म हुआ। प्रथम एवं द्वितीय विश्व युद्ध और 1918 में फ्लू महामारी के दौरान भी ऐसा नहीं हुआ था।


अलास्‍का में स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक फ्लोरिडा में शुक्रवार को 11,275 मामले दर्ज किए गए। फ्लोरिडा में अब तक 35 लाख मामले सामने आए हैं जबकि 51,240 लोगों की मौत हो चुकी है। अलास्का में पिछले दो हफ्तों में प्रति 100,000 लोगों पर 1,200 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। अलास्का में बढ़ते मामलों को देखते हुए सैन्य नेतृत्व ने लोक स्वास्थ्य आपात स्थिति की घोषणा की है। सैन्य कर्मियों से कहा गया है कि वे ऐसे स्थानों पर जाने से बचें जहां पर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है।


कोरोना को हराने के लिए बूस्टर डोज जरूरी : डा. फासी

वहीं समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डा. एंथनी फासी ने रविवार को कहा कि कोरोना के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा के लिए जल्द ही वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूरी हो जाएगी। हालांकि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) 16 साल और अधिक उम्र के लोगों में तीसरी बूस्टर डोज के व्यापक इस्तेमाल को खारिज कर चुका है। एफडीए ने अपने प्रस्ताव में हालिया इजरायली अध्ययन के आंकड़ों को शामिल किया है जिनके मुताबिक वैक्सीन की बूस्टर डोज 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को संक्रमण और गंभीर बीमारी दोनों से बचा सकती है।


ब्राजील में फिर बढ़ा संक्रमण, 935 की मौत

ब्राजील में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। ब्राजील में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। ब्राजील संक्रमितों के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील में शनिवार को 150,106 नए मामले सामने आए जबकि 935 लोगों की मौत हो गई। ब्राजील में अब तक कोरोना संक्रमण के 2.12 करोड़ से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं जबकि 590,508 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील महामारी से मौतों के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है।


रूस में 24 घंटे में 793 की मौत

रूस में कोरोना से होने वाली मौतें कम नहीं हो रही हैं। रूस में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 20,174 मामले दर्ज किए गए जिसके साथ संक्रमितों का आकड़ा 7,274,928 हो गया है। रूस में महामारी ने बीते 24 घंटे में 793 लोगों की जान ली है जिससे मृतकों की कुल संख्‍या 1.93 लाख से ज्‍यादा हो गई है। वहीं फ्रांस में 5,814 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा 7,037,931 हो गया है। इटली में रविवार को संक्रमण से 26 लोगों की मौत हो गई जबकि 3,838 नए मामले सामने आए।


ट्रंप के इलाज में इस्‍तेमाल नुस्‍खे को आजमाएगा ब्रिटेन 

ब्र‍िटेन में बीते 24 घंटे में 29,612 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा 7,429,746 हो गया है। ब्रिटेन में एक दिन में 56 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई जिससे महामारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 135,203 हो गई है। पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के अस्पतालों में कोरोना के गंभीर रोगियों पर उस इलाज को अपनाया जाएगा जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दिया गया था। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने बताया कि गंभीर मरीजों के लिए रोनाप्रेव से इलाज की शुरुआत की गई है।

दुनिया भर में 46.8 लाख से ज्यादा मौतें

समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 22.81 करोड़ हो गया है जबकि महामारी से अब तक 46.8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका दुनिया में सबसे ज्‍यादा प्रभावित देश है। अमेरिका 42,048,376 संक्रमितों और 673,464 मौतों के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

कहां से आया कोरोना... चीन पर फिर उठे सवाल

विज्ञान पत्रिका लैंसेट ने यू-टर्न लेते हुए 16 अंतरराष्ट्रीय विज्ञानियों के हवाले से एक खुला पत्र छापकर कोरोना की उत्पत्ति के मामले में पारदर्शी तरीके से जांच की मांग की है। लैंसेट ने कहा है कि कोरोना की उत्पत्ति का सीधा प्रमाण अब तक नहीं मिला है जिससे इसके प्रयोगशाला से लीक होने की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है। सनद रहे लैंसेट ने डेढ़ साल पहले लैब लीक थ्योरी को खारिज कर दिया था।


पाकिस्तान: नवाज की वापसी पर गृह मंत्री शेख रशीद का बड़ा बयान, कहा- 'बेमतलब की बातें'

पाकिस्तान: नवाज की वापसी पर गृह मंत्री शेख रशीद का बड़ा बयान, कहा- 'बेमतलब की बातें'

पूर्व पीएम नवाज शरीफ की संभावित वापसी की अफवाहों के बीच, पाक के गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने बुधवार को बोला कि शरीफ के लौटने की बातें बेमतलब की हैं जो विपक्ष मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए कर रहा है.

एक न्यायालय ने शरीफ को करप्शन के मुद्दे में कारागार की सजा सुनाई थी जिसके बाद लाहौर हाई कोर्ट ने 2019 में उन्हें चिकित्सकीय आधार पर चार हफ्ते के लिए लंदन जाने की इजाजत दी थी.

हालांकि, लंदन जाने के बाद से शरीफ पाक नहीं लौटे हैं. उनकी पार्टी का बोलना है कि डॉक्टरों की सलाह पर 71 वर्षीय शरीफ देश वापस लौटेंगे. गृह मंत्री ने कहा, 'शरीफ के वापस आने को बेवजह तूल दिया जा रहा है.' रावलपिंडी में रशीद ने मीडिया से व्यंग्यात्मक लहजे में बोला कि शरीफ के लिए पाक लौटने का एक तरफ का टिकट देने का उनका प्रस्ताव आज भी है. उन्होंने यह भी बोला कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिन लोगों ने अपनी ज्यादातर जीवन पाक में गुजारी वह देश को प्यार करने की बजाय उसे छोड़कर चले गए

सेना के साथ 'बेहतर' हुआ शरीफ का तालमेल पाकिस्तान में अगले आम चुनाव से पहले पीएमएल-एन सुप्रीमो और पूर्व पीएम नवाज शरीफ की संभावित वापसी की अफवाहों को लेकर तीखी बहस छिड़ गई है. पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ, जो पूर्व पीएम के भाई भी हैं, उन्होंने साफ तौर पर बोला कि नवाज शरीफ पूरी तरह से ठीक होने तक वापस नहीं आएंगे. नवाज शरीफ की वापसी की अटकलें ऐसे समय पर लगाई जा रही हैं जब बोला जा रहा है कि सेना के साथ उनका तालमेल फिर से ठीक हो गया है.


'नवाज शरीफ से हार गई नकली सरकार'शनिवार को जारी एक बयान में, शहबाज शरीफ ने बोला कि नवाज शरीफ ब्रिटेन में कानूनी रूप से तब तक रह सकते हैं जब तक कि ब्रिटिश गृह ऑफिस द्वारा वीजा बढ़ाने की अस्वीकृति के विरूद्ध उनकी अपील पर आव्रजन न्यायाधिकरण नियम नहीं बनाते. इस बीच, पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने एक ट्वीट में बोला , 'इस नकली सरकार ने नवाज शरीफ से अपनी हार स्वीकार कर ली है, जो पाक का वर्तमान और भविष्य है. एक बड़े व्यक्तित्व को निशाना बनाकर, एक पिग्मी का कद ऊंचा नहीं किया जा सकता है.'