आपको हैरान कर देंगे देसी घी के सेवन से मिलने वालें फायदे

आपको हैरान कर देंगे देसी घी के सेवन से मिलने वालें फायदे

स्लिम और फिट बॉडी के साथ ही हर किसी की चाहत होती है कि उनका शरीर फ्लेक्सिबल भी हो। ताकि रुटीन लाइफ को ठीक तरह से जीने के साथ ही ले डांस मूव्स और डेली लाइफ स्वैग को इंजॉय कर सकें।

तो अब आपको अधिक सोचने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपकी इस ख़्वाहिश को पूर्ण करने में देसी घी आपकी सहायता कर सकता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि देसी घी का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदा मिल सकते हैं।

शरीर को मिले दो तरह का पोषण- शरीर में फ्लेक्सिब्लिटी बनी रहने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी मांसपेशियों को महत्वपूर्ण मात्रा में चिकनाई मिलती रहे। साथ ही आपकी हड्डियों में मजबूती बनी रहे। इन दोनों ही जरूरतों को पूरा करने में देसी घी बहुत अहम भूमिका निभाता है। वहीं ध्यान रहे कि देसी घी हमेशा गाय के दूध से तैयार हुआ अधिक लाभकारी होता है।

मसल्स को फ्लेक्सिबल बनाए- आयुर्वेद के मुताबिक गाय का घी शरीर को अंदरूनी पोषण देने का कार्य करता है और दिमाग को तेज बनाता है। इसके साथ ही गाय के दूध से तैयार किया गया घी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है जिसमें बहुत सीमीत मात्रा में और पोषित वसा उपस्थित होती है। इसलिए गाय का घी दिमाग और शरीर को पोषित करने का कार्य करता है। जबकि भैंस के दूध का घी शरीर में केवल वसा बढ़ाने का कार्य करता है। वहीं शरीर को लचकदार बनाने के लिए आपको गाय के घी का सेवन गर्म दूध के साथ करना चाहिए।

शरीर की आतंरिक कोशिकाओं को पोषण- आयुर्वेद के मुताबिक गाय के दूध में घी मिलाकर पीने से यह आपके शरीर को किसी सुपर फूड की तरह पोषण देता है।


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।