आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है अधिक कॉफी का सेवन : अध्यन

आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है अधिक कॉफी का सेवन : अध्यन

सर्दी का मौसम आ गया है ऐसे में लोग कॉफ़ी का सेवन करना बहुत ही अधिक पसंद करते हैं, वहीं कई लोग घंटो तक कार्य करने के चलते स्वयं को फ्रेश रखने के लिए भी आवश्यकता से अधिक कॉफ़ी का सेवन करते हैं लकिन स्वास्थ्य के साथ-साथ दिल की स्वास्थ्य के ऊपर बुरा असर डाल सकती है.

आपको बताते चलें कि वर्ल्ड फर्स्ट जेनेटिक स्टडी में, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्विधालय में ऑस्ट्रेलियन फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ताओं ने ये पाया है कि यदि आप एक दिन में तीन या इससे अधिक कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिल रोग (सीवीडी) का खतरा बहुत ज्यादा हद बढ़ सकता है.

अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में हाल ही में हुई एक स्टडी के दौरान इस बात का खुलासा किया गया है कि यदि आप एक दिन में तीन से अधिक कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो आपको दिल से जुड़ी रोग होने का खतरा दो गुना अधिक बढ़ जाता है.
हार्ट से जुड़ी रोग और कॉफ़ी का क्या है संबंध
विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन का ये मानना है कि दिल से सम्भंधित रोग के होने से पूरे विश्व में लगातर मौतों का आकड़ा बढ़ता जा रहा है, जिसे कोशिश करने पर रोका जा सकता है. वहीं अकेले ऑस्ट्रेलिया 6 नंबर पर ऐसा देश है जहाँ सबसे अधिक लोग दिल से जुड़ी समस्याओं से बहुत ही अधिक प्रभावित हैं. ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रीसीशन हेल्थ के अनुसंधानकर्ता डॉक्टर डॉ एंग जोऊ और एलीना हाइपोने ने इस अध्यन के जरिए ये जानने का कोशिश किया है कि लंबे समय तक क्या यदि अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करने से दिल से जुड़ी रोग और का खतरा बढ़ता है या नहीं तो उनकी स्टडी इस बात को साबित करती है कि यदि आप एक्सप्रेस कैफीन का अधिक सेवन करते हैं तो ये अन्य कॉफ़ी के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को अधिक बढ़ाती है.

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए अधिक मात्रा में कॉफ़ी के सेवन से बचें
हाइपोनेन का मानना है कि कॉफी का सेवन पूरी दुनिया में ही बहुत ही अधिक मात्रा में किया जाता है, कॉफ़ी का सेवन अधिक मात्रा में इसलिए भी अधिक करते हैं क्योंकि ये नींद की समस्या को दूर करती है और दिमाग को फ्रेश रखने में भी सहायता करती है, लेकिन ये बात जानने कि बहुत आवश्य्कता होती है कि कितनी मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है, यदि आप अपने हार्ट को और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो एक दिन में तीन से अधिक कॉफ़ी के सेवन को आपको अवॉयड करना चाहिए.


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।