महिलाएं स्तन कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी न करे अनदेखा

महिलाएं स्तन कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी न करे अनदेखा

स्तन कैंसर में अक्सर उनके स्तन में गांठ हो जाती है। यही गांठ अंततः में कैंसर में बदल जाती है। लेकिन यह गांठ केवल स्तन कैंसर का लक्षण ही नहीं, बल्कि इसके कई और भी लक्ष्ण हो सकते हैं। एक रिपोर्ट से यह पता चलता है कि छह महिलाएं जो कि स्तन कैंसर से ग्रस्त थी, उनके स्तन में इस गांठ को देखा गया। पहले निदान का मतलब है कि जल्दी इस समस्या से राहत पाना।

स्तन कैंसर के संकेत:

# परतदार त्वचा: परतदार त्वचा में पैच होने लगता है जो कि सामान्य त्वचा से मोटा महसूस होने लगती है। अगर आपकी स्तन की त्वचा में झुर्रियां दिखनी लग जाएं तो ऐसे में समझ लें कि यह स्तन कैंसर के संकेत हैं। 

# सूजन: स्तन में किसी भी तरह की सूजन को कभी भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए। इसमें स्तन की सतह के नीचे गांठ बन जाती है। इससे स्तन के आकार में भी परिवर्तन होता है। यह काफी दर्दनाक हो सकती है।

# निपल में परिवर्तन: ऐसे मामले में, निप्पल अंदर की तरफ को मुड़ जाता है। यह तब होता है जब एक बड़ा मास स्तनों के अंदर बढ़ने लगता है। 7 प्रतिशत महिलाएं जिन्हें स्तन कैंसर की शिकयत है उनमें निप्पल में असामान्यता होने की शिकायत दिखाई दी है।

# निप्पल निर्वहन: यह संभव है कि आपके निप्पल फ्लूड निर्वहन करें, जो कि दूध नहीं हो। अगर आप अपने निप्पल को दबाएं और उसमें से खून आने लग जाएं तो ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।