वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों की क्षति को रोकने के लिए मददगार साबित होते है ये चीजें, जाने

 वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों की क्षति को रोकने के लिए मददगार साबित होते है ये चीजें, जाने

यादि आप फिट रहने के लिए वर्कआउट का सहारा लेते है तो आपको इसके अच्छे परिणाम के लिए डाइट में भी कुछ जरुरी चीज़ो को शामिल करने की जरुरत है। किसी भी वर्कआउट को करने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए

कि आप क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें। जब आप एक्सरसाइज से पहले पोषक तत्वों वाली चीजों को खानपान में शामिल करेंगे, तो आपको वर्कआउट के लिए ताकत तो मिलेगी ही आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। जानिए वे कौन सी पोषक तत्वों से भरपूर चीजें हैं, जिन्हें खानपान में जरूर शामिल करना चाहिए खासकर तब जब आप वर्कआउट करते हैं, ते आइये जानते है इनके बारे में......

फल और ग्रीक योगर्टफल और दही को साथ में मिलाकर खाएं। फलों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी होती है। दही भी प्रोटीन से भरा होता है। सामान्य दही की तुलना में, ग्रीक दही में लगभग दोगुना प्रोटीन, कम कार्ब्स और आधा सोडियम होता है। फलों में मौजूद कार्ब्स जल्दी टूट जाते हैं और आपके वर्कआउट के दौरान ईंधन के रूप में उपयोग किए जाते हैं, जबकि प्रोटीन थोड़ी अधिक मात्रा में संग्रहित किया जाता है। इसका उपयोग मांसपेशियों की क्षति को रोकने के लिए किया जाता है, इसलिए इन दोनों को साथ में खाना एक सेहतमंद विकल्प है।


केलाकेला एक प्राकृतिक पावर बार है। केले में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी अधिक होती है। ये दोनों ही नर्व और मांसपेशियों की कार्य प्रक्रिया को सपोर्ट करते हैं। पोटैशियम मांसपेशियों की क्रिया के लिए जरूरी होता है। इसे मजबूती देता है। यह आपके शरीर को वर्कआउट के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेट भी देता है।

ओटमीलओटमील में फाइबर की मात्रा बहुत होती है। यह कार्बोहाइड्रेट्स को धीरे-धीरे रिलीज करता है। इस धीमी रिलीज के कारण, ऊर्जा का स्तर वर्कआउट करते समय बराबर बना रहता है। इसमें विटामिन बी भी होता है, जो कार्बोहाइड्रेट्स को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। आप चाहें तो बेरीज के साथ इसे मिलाकर खा सकते हैं। दोनों को एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। वर्कआउट करने के दौरान आपकी मांसपेशियों को सपोर्ट भी करता है।

ड्राई फ्रूट्सप्री वर्क-वर्कआउट फूड में आप कुछ ड्राई बेरीज, एप्रीकॉट, फिग्स यानी अंजीर, अनानास आदि शामिल कर सकते हैं। सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स कार्बोहाइड्रेट्स के अच्छे स्रोत होते हैं। ये आसानी से पच भी जाते हैं। तो आप इन्हें मुट्ठी भर लेकर वर्क आउट से पहले खा सकते हैं।

अंडे और एवोकाडोअगर आपको अंडा पसंद और भूख भी खूब लगती है, तो शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए अंडे खाएं। इसके आपका पेट भरा-भरा रहेगा और वर्कआउट के लिए आपको पूरी ऊर्जा भी मिलेगी।