मासिक धर्म में होने वाले दर्द से ऐसे पाये छुटकारा

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से ऐसे पाये छुटकारा

मासिक धर्म यानि पीरियड्स का दौरान एक लड़की के लिए सबसे ज्यादा दर्द भरा समय होता है। इस दौरान महिलाएं थकान और सुस्ती होती हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों काफी दर्द भी होता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए वह अजीब-अजीब दवाओं का सेवन करने लग जाती हैं।

ये है आसान तरीके:

# एक्सरसाइज: मासिक धर्म के दौरान कसरत या योग बिल्कुल ना करें। कसरत करने से हमारे शरीर से एंडोर्फिन कैमिकल बाहर निकल जाता है, जिससे दर्द होने लगता है।

# यौन गतिविधि: मासिक धर्म के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बचें। मासिक धर्म में दर्द, गड़बड़ी और भविष्य में गर्भपात भी होने की संभावना बढ़ जाती है।

# सफर: महावारी के दिनों में कम भागदौड़ करें। इसी के साथ इन दिनों में लंबे सफर से भी बचें। सफर करने से मासिक धर्म में होने वाला दर्द और बढ़ने लगता है।

# हल्का खाना: मसिक धर्म के दिनों में ठंड़े, भारी और कच्चे खाने का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। इन दिनों गर्म और ताजा बना हुआ खाना ही खाएं।

# अजवाइन का पानी: मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का पानी पिएं। इसके लिए पानी में अजवाइन डालकर उसे कुछ देर तक उबालने के लिए रखें और बाद में ठंडा होने पर इसका सेवन करें।

# अदरक: पीरियड्स के दिनों में दर्द से बचने के लिए 1 कप पानी में अदरक का रस डालकर इसे दो मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें जरा सा शहद मिलाकर इसका सेवन दिन में 3 बार करें।