कॉफ़ी पिने से आप कर सकते है अपने मोटापे को कम, जाने

कॉफ़ी पिने से आप कर सकते है अपने मोटापे को कम, जाने

कॉफ़ी का शौक रखने वालो की संख्या में इतना इजाफा हुआ है की अब लोग जगह जगह इसके दूकान देख सकते है एक समय था जब भारत में लोग सिर्फ चाय को महत्त्व देते थे, लेकिन अब समय बदल गया है.

आजकल लोग कौफी के दीवाने हैं और हों भी क्यों न कौफी पीने में जितनी स्वाष्ठि होती है उतनी ही सेहत के लिए लाभकारी भी है. इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इसके कुछ ख़ास टिप्स , आइये जानते है इसके बारे में......

मोटापा करे कममोटापे से परेशान लोग उस से छुटकारा पाने के लिए क्याक्या नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप ने अपना मोटापा कम करने के लिए कौफी का सहारा लिया है? अगर नहीं तो अब पीना शुरू कर दीजिए, क्योंकि कौफी पीने से आप का मोटापा कम हो सकता है. इस में मौजूद कैफीन शरीर में मौजूद वसा को कम करता है और चरबी को बढ़ने नहीं देता है. इसलिए जिन्हें मोटापे की समस्या हो उन्हें डाक्टर की सलाह से ब्लैक कौफी जरूर पीनी चाहिए.


 
स्किन के लिए फायदेमंदकौफी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इस में मिलने वाले एंटीऔक्सीडैंट झुर्रियों से बचाते हैं. यह स्किन के लिए एक नेचुरल कवच है. कौफी के बीजों के रस में रैडिकल फ्री गुण मौजूद होता है, जो स्किन की कोशिकाओं की ऊर्जा को बनाए रखता है. इस में पाया जाने वाला कैफीन आंखों के नीचे रक्त के संचय को कम करता है और काले घेरों से भी बचाता है.

याददाश्त बढ़ाएआप सोच रहे होंगे कि कौफी पीने से भी भला स्मरणशक्ति तेज होती है, तो हम आप को बता दें कि यह सच है कि कौफी पीने से सबसे ज्यादा फायदा दिमाग को होता है, क्योंकि कौफी दिमाग को स्वस्थ रखती है और याद्दाश्त को बढ़ाती है, साथ ही इस से सिरदर्द की समस्या भी दूर होती है. एक शोध के अनुसार कै फीन रक्तसंचार को सुचारु करता है, जिस से दिमाग अधिक सक्रिय होता है और तनाव नहीं होता है.

थकावट करे दूरऔफिस में काम करते हुए कभी-कभी बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है. ऐसे में 1 कप कौफी आप की इस थकान को छूमंतर कर सकती है और स्फूर्ति भी प्रदान करती है. एक रिसर्च के मुताबिक 400 मिलीग्राम कैफीन आप की सहनशक्ति को बेहतर बनाती है.