Steam लेने से दूर हो जाती है चेहरे की सभी समस्याएं, यहां जाने अचूक लाभ

Steam लेने से दूर हो जाती है चेहरे की सभी समस्याएं, यहां जाने अचूक लाभ

स्किन को हाइड्रेट और साफ रखने के लिए लोग तरह-तरह के ढंग अपनाते हैं। कुछ लोग अच्छे फेशियल और मॉइस्चराइजर की तलाश करते हैं तो कुछ फेस स्टीम का इस्तेमाल करते हैं। स्टीम के समय कुछ लोग पानी में नमक, नींबू, चाय, और ऑयल मिलाते हैं।

वहीं फेस स्टीमिंग के कई फायदे हैं। स्टीम से सेंसिस को रिलेक्स मिलता है। सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसके साथ ही ये एक सीरम का कार्य करता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि चेहरे पर स्टीम लेने के क्या-क्या फायदें हैं।

क्लींजिंग में मदद- स्टीमिंग के दौरान रोम छेद खुल जाते हैं। जिससे डेड स्किन, गंदगी और अन्य तरह की अशुद्धियां निकल जाती हैं। यदि आपके ब्लैकहेड्स हैं तो स्टीमिंग के बाद वह सॉफ्ट हो जाते हैं और उन्हें निकालाना सरल हो जाता है। वहीं जब स्किन पर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स लंबे समय तक स्किन पर रहते हैं तो वह बहुत ज्यादा भयावह हो जाते हैं। ऐसे में स्टीमिंग से रोमछिद्र खुल जाते हैं। जिसके कारण आपका चेहरा अच्छे से क्लीन हो जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन- किसी दिन आपकी स्किन डल और डिहाइड्रेटिड नजर आती है फिर चाहें आप रोजोना ठीक तरह से स्किन केयर क्यों ना करते हैं। इसका प्रमुख कारण ब्लड सर्कुलेशन है। ऐसे में स्किन पर स्टीमिंग के खूब फायदे हैं। ये सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्किन को हेल्दी रखता है।

स्किन को हाइड्रेट- चेहरे पर स्टीम से अवशोषण में सुधार करने के लिए स्किन की क्षमता बढ़ जाती है। स्टीम की सहायता से स्किन हाइड्रेट होता है और फेस को नेचुरली हाइड्रेट करने में सहायता करती है।

कोलेजन प्रोड्यूस करने में मदद- फेस स्टीमिंग अधिक कोलेजन और अलास्टिन का उत्पादन करने में सहायता करता है जो जवां दिखने में योगदान करता है। ऐसे में यदि आप सप्ताह 3 दिन अपने चेहरे पर स्टीम लेते हैं तो इससे चेहारा जवां और खूबसूरत बनेगा।


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।