ये योगा आसन गैस की समस्या से छुटकारा पाने में है मददगार

ये योगा आसन गैस की समस्या से छुटकारा पाने में है मददगार

पेट में गैस बनने की समस्या काफी आम है, इस समस्या के दौरान काफी परेशानी होती है। लेकिन योग इस तरह सारी समस्याओं का समाधान करने में मददगार होता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि गैस की समस्या होने पर आप किन आसनों की मदद से गैस की समस्या को दूर कर सकती हैं।

# पश्चिमोत्तानासन: इस आसन के लिए जमीन पर चटाई बिछा लें और फिर अपने दोनों पैरों को फैलाकर बैठ जाएं। इसके बाद पैरों को मिलाकर अपने हाथों से पैर के पंजे को छूने की कोशिश करें।

# हस्तपदासन: इस आसन को करने के लिए आप पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर अपने हाथों को धीरे-धीरे से ऊपर की तरफ लेकर जाएं और फिर अपने हाथों को नीचे लाते हुए अपने पांवों को छूने की कोशिश करें।

# सर्वांगासन: जमीन में चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट कर अपने दोनों पैरों को मिला लें। इस दौरान अपने पूरे शरीर को तान कर सीधा रखें। अब आप सांस को अंदर लेकर धीरे-धीरे पैरों को ऊपर की तरफ उठा लें। इसके बाद अपनी छाती और कमर को भी धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठा लें। इस दौरान आप अपनी कमर को हाथों से पकड़ कर रखें। कुछ देर इस स्थिति में रहकर फिर नीचे आ जाएं।

# अनुलोम-विलोम: अपने दाएं हाथ के अंगूठे से अपने नाक के छिद्र को बंद कर नासिका को बाएं छिद्र से सांस को भरें। ठीक इसी तरह ही दूसरे नासिका के साथ भी करें। यह आसन आप कम से कम 10 बार करें।

# पवनमुक्तासन: जमीन पर चटाई बिछा कर लेट जाएं। इसके बाद सांस भरें। अब एक पैर को घुटने से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाते हुए पेट के साथ लगा लें। इसके बाद अपने सिर को ऊपर उठाकर मोड़ते हुए घुटनों पर नाक को टच करें। इस दौरान दूसरे पैर को जमीन पर सीधा ही रखें। इस क्रिया को करते समय श्वास को रोककर रखें। इसके बाद दूसरे पैर से यह आसन करें।