एक मच्छर इंसान को.... बना सकता है तो कर लें ये इलाज

एक मच्छर इंसान को.... बना सकता है तो कर लें ये इलाज

जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू हुआ है मच्छरों का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है। डेंगू एक बहुत खतरनाक बीमारी होती है। जिसका इलाज अगर सही समय पर ना किया जाये तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। डेंगू एडीज इन्फ्लूएंजा नामक मच्छर के काटने से फैलने वाला एक वायरल फीवर होता है। 

डेंगू से बचाव के उपाय:

# सोते वक़्त मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। छोटे बच्चों को तो दिन में भी मच्छरदानी में ही सुलाना चाहिए क्योंकि डेंगू के मच्छर दिन में ही काटते  है।

# शरीर पर पुरे ढके हुए कपड़े पहनने चाहिए ताकि मच्छरों से आपका बचाव हो सके और  मच्छर आपको काट न पाए।

# रोज शाम को घर के सारे खिड़की दरवाजे बन्द कर के घर में कपूर का धुआं करे। क्योंकि कपूर की सुगंध मच्छरों को भागने में मदद करती है।

# घर के आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि डेंगू के मच्छर जमे हुए पानी में ही पनपते हैं, इसलिए कभी भी पानी को जमा न होने दे।


इन चीजों को दुबारा गर्म करके खाने से बचें

इन चीजों को दुबारा गर्म करके खाने से बचें

एक समय का खाना दूसरे समय गर्म करके खाना बीमारी को बुलावा देना है। खाने को दुबारा गर्म करके खाते है तो सावधान हो जाये। क्योंकि कुछ चीजे ऐसी होती है जिन्हें दुबारा गर्म कर के खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

ये है वो चीजें:

# अगर आप अंड़े की भुर्जी को दुबारा गर्म करके के खाते है तो फ़ूड पोइज़निंग का खतरा हो सकता है, क्योंकि इसे दुबारा गर्म करने से टॉक्सिक हो सकता है.ये आपके पाचन तन्त्र को भी बिगाड़ सकता है।

# चावल को दुबारा गर्म करने से बैक्टेरिया के जीवाणु कई गुना बढ़ जाते हैं जिससे उल्टी, डायरिया जैसी बीमारी होने की आशंका होती है।

# डॉक्टर्स के अनुसार मशरुम को पकाने के बाद फ़ौरन खा लेना चाहिए। क्योंकी मशरूम को दुबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाते है.जाता है। जो पेट के लिए हानिकारक हो सकता है।

# चिकन को दुबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए सबसे ज़्यादा हानिकारक हो सकता है। इसको दुबारा गर्म करने से इसकी प्रोटीन की कम्पोजिशन बिगड़ जाती है जिसके कारन पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है।