Health Tips: आपको हैरान कर देंगे नाश्ते में मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के फायदे

Health Tips: आपको हैरान कर देंगे नाश्ते में मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के फायदे

प्रत्येक दिन यह डिसाइड करना मुश्किल कार्य होता है कि आज नाश्ते में क्या खाना है। वहीं आपको नाश्ते में एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहिए। ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि, आप मूंग दाल स्प्राउट्स के नाश्ते का सेवन कर सकते हैं जिसे तैयार करना भी बहुत सरल है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तो चलिए हम यहां आपको बताते हैं नाश्ते में मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के फायदे।

मूंग दाल स्प्राउट्स बनाने का तरीका- मूंग दाल के स्प्राउट्स को बनाने के लिए आपको इसे 2 से 3 दिन पहले पानी में भिगोकर रखना होगा। इसलिए आप एक बार की अंकुरित मूंग का उपयोग करने के बाद अगली बार के लिए तुरंत भिगोकर रख दें। अगले दिन प्रातः काल इसका नाश्ता करें। इससे टाइम और एनर्जी दोनों बचेंगी और आपको पूरा पोषण भी मिलेगा। क्योंकि मूंग दाल से तैयार अंकुरित खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ती है और वजन भी नियंत्रण में रहता है। आप यदि चाहे तो चाट बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

जबरदस्त फाइबर करे पेट साफ- यदि किसी को कब्ज, पेट में भारीपन या अपच की समस्या रहती है तो उन लोगों के लिए अंकुरित मूंग बहुत अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें उपस्थित प्राकृतिक फाइबर यानी रेशे आपके पाचनतंत्र को पूरी तरह से साफ रखने का कार्य करते हैं।

सुस्ती दूर भगाए- जिन लोगों को हर समय शरीर में भारीपन का अहसास होता है और आलस बना रहता है उन्हें भी नाश्ते में मूंग दाल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अंकुरित मूंग मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का कार्य करता है। इससे शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहती है और आप ऐक्टिव फील करते हैं। इसलिए प्रतिदिन प्रातः काल मूंग स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए।


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।