सावधान! गले के टॉन्सिल्स हो सकते है खतरनाक

सावधान! गले के टॉन्सिल्स हो सकते है खतरनाक

गले में बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर या टॉन्सिल्स होने पर अक्सर हम काफी परेशान हो जाते हैं, ऐसा अधिकतर मौसम के बदलने पर होता है। ठंड के मौसम में इस समस्या को ज्यादा देखा जाता है। टॉन्सिल्स कभी-कभी इतने बढ़ जाते हैं कि खाने पीने में भी काफी परेशानी होने लगती है।

इन चीजों का करें इस्तेमाल:

# अदरक और नींबू: टॉन्सिल्स की परेशानी से राहत पाने के लिए नींबू और अदरक का इस्तेमाल करने से इसमें राहत मिलती है। नींबू के रस में पीसा हुआ अदरक मिलाकर इसे पानी में उबालकर गरारे कर लें।

# सेंधा नमक: गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर इससे गरारे करने से टॉन्सिल्स से आसानी से जल्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

# शहद और नींबू: गुनगुने पानी में हल्का सा नींबू का रस मिला लें, इसके बाद इसमें शहद मिला लें और फिर इसका सेवन करें, इसका सेवन करके आपके गले का दर्द आसानी से दूर हो जाएगा।

# बेकिंग सोडा: टॉन्सिल्स की समस्या से अगर आप भी परेशान है, तो ऐसे में आप पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और फिर इससे गरारे करें। ऐसा करने से आपके गले का इंफेक्शन दूर हो जाएगा।

# दूध और हल्दी: टॉन्सिल्स से राहत पाने के लिए आप एक कप गर्म दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिला लें। ऐसा करने से आपको टॉन्सिल्स से आराम मिल जाएगा।