क्या है NPS और क्या हैं इसमें निवेश के फायदे, जानें PFRDA के चेयरमैन की राय

क्या है NPS और क्या हैं इसमें निवेश के फायदे, जानें PFRDA के चेयरमैन की राय

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए जल्द-से-जल्द निवेश की शुरुआत होनी चाहिए। हालांकि, कई सेल्फ-इम्प्लॉयड प्रोफेशनल्स अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग में देरी करते हैं और कई बार तो ऐसा देखा गया है कि इसमें बहुत अधिक विलंब हो जाता है। मौजूदा दौर में कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स हैं, जो किसी भी व्यक्ति की रिटायरमेंट प्लानिंग से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध हैं। अगर आप रिटायरमेंट के लिहाज से देख रहे हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक बेहद आकर्षक विकल्प है। इसके अंतर्निहित फीचर्स और बेनिफिट्स इसे आकर्षक ऑप्शन बनाते हैं। ये खुद का रोजगार करने वाले प्रोफेशनल्स और वकील, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स और entrepreneurs, आर्किटेक्ट्स और अन्य ऐसे लोगों के लिए उपलब्ध है, जो किसी नियोक्ता के यहां काम नहीं करते हैं।

सवाल- NPS क्या है, और ये किन लोगों के लिए है?

जवाब- Supratim Bandyopadhyay

NPS एक पेंशन स्कीम है जो रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए है। ये हर किसी के लिए है, इसमें रोजगार करने वाले प्रोफेशनल्स और वकील, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स हर कोई ज्वाइन कर सकता है। इसमें जुड़ने के लिए उम्र 18 से ज्यादा होनी चाहिए। 18 साल से 70 तक की उम्र में कोई भी जॉइन कर सकता है। रिटायरमेंट के बाद NPS सोशल सिक्योरिटी के लिए अहम है।

जवाब- Supratim Bandyopadhyay

पेंशन स्कीम ऐसा होना चाहिए जिसमें आपको रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम मिलना चाहिए। रिटायरमेंट के बाद लोगों को लगता है कि जरूरतें कम हो जाती हैं, लेकिन इसके बाद भी मेडिकल एक्सपेंस ज्यादा रहता है। इसमें रिटायरमेंट के बाद अपनी पूंजी का एक हिस्सा छोड़ने के लिए कोई अनिवार्यता नहीं है। NPS में जितनी पूंजी बनी होती है उसके 40 फीसद से ऊपर पेंशन लेना है। इससे एक रेगुलर इनकम आता रहेगा। इस हिसाब से EPFO और MUtual Fund से NPS काफी अलग है।


सवाल- लोगों के मन में एक धारणा होती है कि अगर पैसा NPS में डाला तो लॉक हो जाएगा?


जवाब- Supratim Bandyopadhyay

ये धारणा गलत है और पार्शियल withdrwal कर सकते हैं। 25 फीसद तक एकबार निकाल सकते हैं। ये बच्चों की शादी के लिए है, हायर एजुकेशन के लिए है, घर बनाने के लिए है। मकान खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए भी ले सकते हैं। अपने योगदान का 25 फीसद ले सकते हैं।


1 अक्टूबर को भारत में लॉन्च होगा Moto Edge 20 सीरीज का नया स्मार्टफोन

1 अक्टूबर को भारत में लॉन्च होगा Moto Edge 20 सीरीज का नया स्मार्टफोन

स्मार्टफोन कंपनी मोटोरोला (Motorola) मोटो ऐज 20 सीरीज का टॉप-मॉडल मोटो ऐज 20 प्रो (Moto Edge 20 Pro) को 1 अक्टूबर के दिन भारत में लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले मोटो ऐज 20 फ्यूजन (Moto Edge 20 Fusion) और मोटो ऐज 20 (Moto Edge 20) को भारतीय बाजार में उतारा गया था। मोटो ऐज 20 प्रो की बात करें तो यह डिवाइस दो स्टोरेज मॉडल में उपलब्ध होगा। इस डिवाइस में दमदार कैमरा और पावरफुल प्रोसेसर दिया जा सकता है।

Moto Edge 20 Pro की स्पेसिफिकेशन

मोटो ऐज 20 प्रो स्मार्टफोन में 6.7 इंच का फुल एचडी प्लस ओएलईडी डिस्प्ले होगा। इसका रिफ्रेश रेट 144Hz होगा। इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स को स्मार्टफोन में क्वालकॉम का Snapdragon 870 प्रोसेसर मिल सकता है। वहीं, यह हैंडसेट लेटेस्ट एंड्राइड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा।


Moto Edge 20 Pro स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा। इसमें 108MP का प्राइमरी सेंसर, 16MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 8MP का टेलीफोटो लेंस मौजूद होगा। इसके अलावा स्मार्टफोन में 4,500mAh की बैटरी मिलेगी, जो 30 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी। साथ ही इसमें कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट जैसे फीचर दिए जाएंगे।

Moto Edge 20 Pro की संभावित कीमत


माय स्मार्ट प्राइस की रिपोर्ट की मानें तो Moto Edge 20 Pro स्मार्टफोन की कीमत 40,000 रुपये से ज्यादा रखी जा सकती है। इस डिवाइस को 12GB रैम + 256GB स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल, कंपनी की ओर से अभी तक इस स्मार्टफोन की कीमत को लेकर जानकारी नहीं दी गई है।

Moto Edge 20 Fusion की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 21,499 रुपये है। Motorola Edge 20 Fusion में 6.7 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है। यह स्मार्टफोन एंड्राइड 11 पर काम करता है। इस डिवाइस में MediaTeck 9800U 5G चिपसेट दी गई है। इसके अलावा स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें पहला 108MP का प्राइमरी सेंसर, दूसरा 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और तीसरा 2MP का डेप्थ सेंसर है। जबकि फोन के फ्रंट में 32MP का कैमरा मिलेगा।