7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों ने इस भत्‍ते की लिमिट खत्‍म करने की रखी डिमांड

7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों ने इस भत्‍ते की लिमिट खत्‍म करने की रखी डिमांड

केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने 7वें वेतन आयोग के तहत मिलने वाले एक खास भत्‍ते की लिमिट खत्‍म करने की डिमांड रखी है। कर्मचारियों की यूनियन ने कहा है कि Night Duty Allowance नामक इस भत्‍ते की लिमिट को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। सरकार के आला अफसर के संज्ञान में यह मामला है लेकिन रक्षा मंत्रालय की ओर से अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया।

43600/- रुपये की आर्टिफिशियल सीलिंग हटाने की मांग

भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ (ALL INDIA FEDERATION OF DEFENCE WORKERS) General Secretary और JCM-II Level Council (MOD) के सदस्‍य मुकेश सिंह ने रक्षा विभाग सचिव को इस डिमांड को लेकर लेटर लिखा है। इसमें उन्‍होंने कहा है कि फेडरेनशन Night Duty Allowance पर लगी 43600/- रुपये की आर्टिफिशियल सीलिंग हटाने की मांग फिर दोहराता है। यह सीलिंग 13 जुलाई 2020 के आदेश के तहत रखी गई है। इस मुद्दे को National Council (JCM) की बैठकों में कई बार उठाया गया है।

जून में हुई थी Cabinet Secretary के साथ बैठक

मुकेश सिंह के मुताबिक 26 जून 2021 को Cabinet secretary के साथ मीटिंग में भी यह डिमांड रखी गई थी। लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। Department of Personal ने सर्विस को लेकर चल रहे मुकदमों में यह दलील दी है कि जो आदेश उसने बीते साल जारी किया था वह रक्षा विभाग के industrial employees पर लागू नहीं होता।


तर्कसंगत फैसला ले सरकार

मुकेश सिंह के मुताबिक ऐसे में सरकार को सही और तर्कसंगत फैसला लेकर रक्षा विभाग के कर्मचारियों की डिमांड पूरी करनी चाहिए। इससे कर्मचारियों को फायदा होगा और Night Duty Allowance सही ढंग से मिल सकेगा। बता दें कि जून 2021 में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ मीटिंग में JCM (Staff Side) के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने महंगाई भत्‍ते पर लगी रोक हटाने की मांग की थी। साथ ही बीते डेढ़ साल का एरियर भी देने की गुजारिश की थी। हालांकि सरकार ने उस बकाए को देने से साफ इनकार कर दिया है।


1 अक्टूबर को भारत में लॉन्च होगा Moto Edge 20 सीरीज का नया स्मार्टफोन

1 अक्टूबर को भारत में लॉन्च होगा Moto Edge 20 सीरीज का नया स्मार्टफोन

स्मार्टफोन कंपनी मोटोरोला (Motorola) मोटो ऐज 20 सीरीज का टॉप-मॉडल मोटो ऐज 20 प्रो (Moto Edge 20 Pro) को 1 अक्टूबर के दिन भारत में लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले मोटो ऐज 20 फ्यूजन (Moto Edge 20 Fusion) और मोटो ऐज 20 (Moto Edge 20) को भारतीय बाजार में उतारा गया था। मोटो ऐज 20 प्रो की बात करें तो यह डिवाइस दो स्टोरेज मॉडल में उपलब्ध होगा। इस डिवाइस में दमदार कैमरा और पावरफुल प्रोसेसर दिया जा सकता है।

Moto Edge 20 Pro की स्पेसिफिकेशन

मोटो ऐज 20 प्रो स्मार्टफोन में 6.7 इंच का फुल एचडी प्लस ओएलईडी डिस्प्ले होगा। इसका रिफ्रेश रेट 144Hz होगा। इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स को स्मार्टफोन में क्वालकॉम का Snapdragon 870 प्रोसेसर मिल सकता है। वहीं, यह हैंडसेट लेटेस्ट एंड्राइड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा।


Moto Edge 20 Pro स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा। इसमें 108MP का प्राइमरी सेंसर, 16MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 8MP का टेलीफोटो लेंस मौजूद होगा। इसके अलावा स्मार्टफोन में 4,500mAh की बैटरी मिलेगी, जो 30 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी। साथ ही इसमें कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट जैसे फीचर दिए जाएंगे।

Moto Edge 20 Pro की संभावित कीमत


माय स्मार्ट प्राइस की रिपोर्ट की मानें तो Moto Edge 20 Pro स्मार्टफोन की कीमत 40,000 रुपये से ज्यादा रखी जा सकती है। इस डिवाइस को 12GB रैम + 256GB स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल, कंपनी की ओर से अभी तक इस स्मार्टफोन की कीमत को लेकर जानकारी नहीं दी गई है।

Moto Edge 20 Fusion की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 21,499 रुपये है। Motorola Edge 20 Fusion में 6.7 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है। यह स्मार्टफोन एंड्राइड 11 पर काम करता है। इस डिवाइस में MediaTeck 9800U 5G चिपसेट दी गई है। इसके अलावा स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें पहला 108MP का प्राइमरी सेंसर, दूसरा 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और तीसरा 2MP का डेप्थ सेंसर है। जबकि फोन के फ्रंट में 32MP का कैमरा मिलेगा।