बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया X5 का नया ट्रिम, कीमत 77.9 लाख रुपये से शुरू ह

बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया X5 का नया ट्रिम, कीमत 77.9 लाख रुपये से शुरू ह

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने सोमवार को कहा कि उसने भारत में अपनी प्रीमियम एसयूवी एक्स5 का नया संस्करण पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 77.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। ये नये संस्करण बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारे गये हैं जो ग्राहकों को काफी पसंद आने वाले हैं। आपको बता दें कि ये एक पॉपुलर कार है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इसकी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

X5 xDrive30d SportX Plus तीन-लीटर छह-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आता है जिसकी कीमत 77.9 लाख रुपये है जबकि पेट्रोल से चलने वाले X5 xDrive40i SportX Plus को 79.5 लाख रुपये में उतारा गया है। आपको बता दें कि इन दोनों ट्रिम्स का उत्पादन कंपनी के चेन्नई प्लांट में स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने एक बयान में कहा, "बीएमडब्लू एक्स5 अपनी संयुक्त ऑफ-रोड क्षमताओं और गतिशील ड्राइविंग आनंद के साथ एक बहुत मजबूत अपील को रेखांकित करता है। अब तक के सबसे सफल बीएमडब्ल्यू स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल (एसएवी) में अब अपने लाइन-अप के लिए एक नया, आकर्षक जोड़ है - बीएमडब्ल्यू एक्स 5 एक्सड्राइव 'स्पोर्टएक्स प्लस'।

आपको बता दें कि X5 xDrive30d का इंजन 1,500-2,500 आरपीएम पर 265 एचपी का आउटपुट और 620 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। कार महज 6.5 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

X5 xDrive40i का तीन-लीटर छह-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 1,500-5,200 आरपीएम पर 340 एचपी का आउटपुट और 450 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है और कार केवल 5.5 सेकंड में 0-100 किमी / घंटे की रफ़्तार पकड लेती है।

ट्रिम्स पैनोरमिक ग्लास रूफ, फोर-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रोप्लेटेड कंट्रोल्स और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल रोलर सनब्लाइंड जैसी विभिन्न विशेषताओं के साथ आते हैं।


सावधान! Jio यूजर्स के बैंक खातों में सेंध लगा रहे साइबर क्रिमिनल्स, यहां जाने कैसे करें बचाव?

सावधान! Jio यूजर्स के बैंक खातों में सेंध लगा रहे साइबर क्रिमिनल्स, यहां जाने कैसे करें बचाव?

Jio Scam Alert :देश में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मुद्दे तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स (Cyber Criminals) रोज भिन्न-भिन्न उपायों से लोगों के बैंक खातों (Bank Account) में सेंध लगा रहे हैं।

कभी बैंक ऑफिसर बनकर केवाईसी (KYC) के नाम पर तो कभी नौकरी (Job) के नाम पर। पिछले कुछ दिनों से ठग जियो (Jio) के कस्टमर को e-KYC के नाम पर चूना लगा रहे हैं। इस तरह के कई मुद्दे सामने आ चुके हैं। लगातार मिलती शिकायतों के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अब अपने ग्राहकों को एक अलर्ट जारी किया है। इसमें इस तरह के फ्रॉड (Fraud) से बचने के टिप्स भी दिए गए हैं। आइए जानते हैं किस तरह हो रही है जियो कस्टमर से ठगी और इससे कैसे बच सकते हैं।

इस तरह हो रही है ठगी

अभी तक ठगी के कई ऐसे केस सामने आए हैं, जिनमें यूजर्स के पास एक कॉल (Call) आती है और कॉल करने वाला स्वयं को जियो का एग्जिक्यूटिव बताता है। वह e-KYC न कराने पर सिम (Sim) बंद होने की बात कहता है। कॉल करने वाला घर बैठे औनलाइन ही केवाईसी (Online KYC) करने का झांसा देता है। इसके बाद वह लिंक (Link) भेजकर, रिमोट ऐप (Remote App) डाउनलोड कराके या फिर ओटीपी (OTP) के जरिए यूजर्स के बैंक एकाउंट (Bank Account) में सेंध लगा देता है।

इस तरह कर सकते हैं बचाव

इस तरह की ठगी से बचने के लिए सतर्कता महत्वपूर्ण है। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने भी इस विषय में कस्टमर्स को चेतावनी देते हुए कुछ टिप्स भी दिए हैं।

1. e-KYC के झांसे में न आएं

ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए जियो ने बोला है कि e-KYC वैरिफिकेशन (Verification) के लिए आने वाले किसी भी कॉल (Call) या मैसेज (Message) पर ध्यान न दें। इस तरह के कॉल या मैसेज में आपको एक नंबर पर कॉल करने के लिए बोला जाता है और इसके बाद आपको झांसे में लेकर ठगी की जाती है। ऐसे में इस तरह केवाईसी (KYC) के चक्कर में न पड़ें। यदि केवाईसी करानी है तो जियो स्टोर (Jio Store Near Me) पर ही जाएं।

2. KYC के लिए कोई भी ऐप न करें डाउनलोड

ठग पहले आपको भरोसे में लेते हैं और फिर KYC अपडेट करने के बहाने आपसे एक ऐप डाउनलोड (App Download) करने को कहते हैं। यह रिमोट ऐप (Remote App) होता है, जिससे आपके फोन का एक्सेस उन्हें मिल जाता है और फिर वह रुपये ट्रांसफर कर लेते हैं। इसलिए यदि ऐसी कोई भी कॉल आए और आपसे ऐप डाउनलोड करने को बोला जाए तो उसे नजरअंदाज करें।

3. कॉल पर किसी को भी न दें पर्सनल और महत्वपूर्ण जानकारी

रिलायंस (Reliance) ने अपने कस्टमर से ये भी अपील की है कि वे अपनी पर्सनल और महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आधार नंबर (Adhar), ओटीपी (OTP), बैंक एकाउंट नंबर (Bank Account) आदि को किसी से भी शेयर न करें। इस तरह के कई केस आए हैं जिनमें ठगों ने स्वयं को जियो का कस्टमर केयर ऑफिसर बताकर ऐसी डिटेल्स लेकर ठगी की है।

4. कनेक्शन बंद होने के झांसे में न आएं

कंपनी ने ये भी बोला है कि यदि आपके पास आपका नंबर बंद होने के विषय में कोई कॉल या मैसेज आए तो सावधान होने की आवश्यकता है। ऐसे मैसेज में यदि किसी नंबर का जिक्र हो और उस पर कॉल करने को बोला जाए तो समझ लीजिए कि वह फ्रॉड (Fraud) है। इस तरह सिम (SIM) बंद नहीं होता, यदि सिम बंद भी हो जाता है तो आप जियो सर्विस पॉइंट पर जाकर उसे सक्रिय ेट (SIM Activate) करा सकते हैं।

5. किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें

जियो ने ग्राहकों से किसी अनजान लिंक (Link) पर क्लिक (Click) न करने की भी अपील की है। इस तरह के लिंक e-KYC के नाम पर भेजे जाते हैं। इसमें कस्टमर से बोला जाता है कि आपको लिंक पर क्लिक करके घर बैठे केवाईसी (KYC) की सुविधा मिल जाएगी। कंपनी का बोलना है कि कंपनी या उसके ऑफिसर कभी भी कस्टमर्स को My JIo ऐप के अतिरिक्त किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा।