कोरोनावायरस के कारण Smart Phone की सेल्स में आयी है इतने प्रतिशत की गिरावट

 कोरोनावायरस के कारण Smart Phone की सेल्स में आयी है इतने प्रतिशत की गिरावट

 कोरोनावायरस से बढ़ते असर को देखते हुए दुनिया के कई देश पूरी तरह से लॉकडाउन हो चुके हैं. सैकड़ों लोगों का ज़िंदगी प्रभावित हुआ है व इसका प्रभाव मोबाइल इंडस्ट्रीज देखने को मिला है. 

काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, व्यापार बंद होने की वजह से वैश्विक स्तर पर Smart Phone की सेल्स में 14 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है व इस गिरावट की वजह कोई व नहीं सिर्फ कोरोनावायरस है जो चाइना से होकर कई राष्ट्रों तक पहुंच चुका है. बताया जा रहा है कि अलग 18 महीने कई इंडस्ट्रीज के लिए बहुत ज्यादा कठिन भरे होंगे.


कई ब्रांड्स जैसे रियलमी व श्याओमी ने अपने Smart Phone के लॉन्चिंग इवेंट्स कैंसिल कर दिए हैं. एपल ने भी इस महामारी के चलते चाइना समेत दुनियाभर के कई स्टोर्स बंद करने पड़े. राउटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में एपल समेत अन्य Smart Phone कंपनियों ने चाइना में अपने स्टोर्स को बंद कर दिए थे. सेल्स के आंकड़ों की बात करें तो एपल ने इस दौरान चीनी मार्केट में 5 लाख से कम यूनिट्स की बिक्री की.

हालांकि अब चाइना में इस महामारी की रिकवरी होती दिखाई दे रही है जिसके चलते कई सारे स्टोर्स को दोबारा खोल दिया गया है. वहीं साउथ कोरिया में इसकी रिकवरी हो रही है लेकिन संसार के अन्य भागों में इसके मुद्दे बढ़ते जा रहे हैं.

इस कठिन समय में अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए रियलमी व कई अन्य ब्रांड्स ने मिलकर अपने डिवाइस पर एक्सटेंडेड वारंटी ऑफर करना प्रारम्भ कर दिया है. कंपनियों ने ऐलान किया है कि जिनकी वारंटी मार्च व अप्रैल के बीच समाप्त हो रही है उन्हें 31 मई 2020 तक अलावा वारंटी प्रदान की जाएगी. इसके अतिरिक्त कंपनी ने 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से फोन में खराबी आने पर रिप्लेसमेंट वारंटी को भी बढ़ा दिया है.